Bihar DCECE 2024 : डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस वेबसाइट पर जाकर आज ही करें आवेदन

Bihar DCECE 2024 बीसीईसीईबी द्वारा आयोजित की जाने वाली डीसीईसीई 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 21 मई तक भर सकते हैं। चालान से पेमेंट की अंतिम तारीख 22 मई है। वहीं आवेदन फॉर्म में 24 से 26 मई तक सुधार कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से बिहार के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के साथ-साथ इंटर और मैट्रिक स्तरीय पारा मेडिकल कोर्स में नामांकन होगा।

By Nalini Ranjan Edited By: Mohit Tripathi Publish:Sun, 12 May 2024 07:04 PM (IST) Updated:Sun, 12 May 2024 07:04 PM (IST)
Bihar DCECE 2024 : डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस वेबसाइट पर जाकर आज ही करें आवेदन
डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • पॉलिटेक्निक अभियंत्रण, पारा मेडिकल माध्यमिक व इंटरमीडिएट स्तरीय के लिए अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन
  • पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग के लिए 22 और पारा मेडिकल के लिए 23 जून को परीक्षा संभावित

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (डीसीईसीई) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 21 मई तक भर सकते हैं। चालान से पेमेंट की अंतिम तिथि 22 मई है।

आवेदन फॉर्म में 24 से 26 मई रात 11:59 बजे तक सुधार कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से बिहार के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के साथ-साथ इंटर एवं मैट्रिक स्तरीय पारा मेडिकल कोर्स में नामांकन होगा।

बीसीईसीईबी ने स्पष्ट किया है कि 21 मई तक पूर्णरूपेण भरे गए आवेदन में यदि किसी अभ्यर्थी के आवेदन के डाटा में कोई त्रुटि रह जाती है, तो वे अपने भरे हुए डाटा को 24 एवं 26 मई के बीच सुधार सकते है। इसके बाद सुधार का कोई मौका नहीं दिया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर भर सकते हैं।

बीसीईसीईबी की ओर से परीक्षा को लेकर 13 जून को प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। जबकि पालिटेक्निक इंजीनियरिंग के लिए 22 जून को तथा पारा मेडिकल के लिए 23 जून को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

नियोजित शिक्षकों को प्रोन्नति देने की मांग

पंचायती राज एवं नगर निकाय अंतर्गत नियोजित शिक्षकों को कालबद्ध प्रोन्नति देने को लेकर बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के सिवान जिला इकाई के कार्यकारी प्रधान सचिव विश्वमोहन कुमार सिंह ने स्थापना डीपीओ को पत्र के माध्यम से मांग की है।

उन्होंने कहा है कि नगर/पंचायत प्रारंभिक विद्यालय सेवा (नियुक्ति, प्रोन्नति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली 2020 के नियम 16 (2) के अनुसार शिक्षक संवर्ग के बेसिक ग्रेड के शिक्षक पद पर योगदान की तिथि अथवा अनुमान्य प्रशिक्षण अर्हता प्राप्त करने की तिथि से न्यूनतम 12 वर्ष की लगातार सेवा की पूर्णता के दृष्टिकोण से अगले वेतनमान में प्रोन्नति अनुमान्य है।

ऐसे में उक्त नियमावली से आच्छादित जिले के सभी अहर्ता प्राप्त नियोजित शिक्षकों को कालबद्ध प्रोन्नति देने की दिशा में उचित कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें: KK Pathak के शिक्षा विभाग ने जारी किया एक और नया फरमान, बढ़ेगी छात्र-छात्राओं की मुश्किलें!

नीट परीक्षा फर्जीवाड़े में पकड़ाए SKMC के छात्रों की आंतरिक जांच से हड़कंप, वेबसाइट से हटाए गए इन छात्रों की डिटेल्स

chat bot
आपका साथी