Gold Silver Price: ग्राहकों को राहत, सस्ता हुआ सोना और चांदी; एक क्लिक में जानिए ताजा रेट

शुक्रवार को चांदी गिरावट के बाद 90200 रुपये प्रति किलो की दर पर आ गयी। वहीं सोना 100 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट के उपरांत सोना विठूर 72200 रुपये व 22 कैरेट 72050 रुपये प्रति दस ग्राम की दर पर आ गया। महज दो दिन के कारोबार में चांदी ने 1300 रुपये प्रति किलो और सोना ने 400 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत दी है।

By ahmed raza hasmi Edited By: Rajat Mourya Publish:Fri, 31 May 2024 05:05 PM (IST) Updated:Fri, 31 May 2024 05:05 PM (IST)
Gold Silver Price: ग्राहकों को राहत, सस्ता हुआ सोना और चांदी; एक क्लिक में जानिए ताजा रेट
ग्राहकों को राहत, सस्ता हुआ सोना और चांदी; एक क्लिक में जानिए ताजा रेट (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। ग्राहकों पर मेहरबान स्थानीय पटना सर्राफा बाजार में शुक्रवार को चांदी 200 रुपये प्रति किलो और सस्ती हुई। चांदी गिरावट के बाद 90,200 रुपये प्रति किलो की दर पर आ गयी।

सोना 100 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट के उपरांत सोना विठूर 72,200 रुपये व 22 कैरेट 72,050 रुपये प्रति दस ग्राम की दर पर आ गया।

दो दिन में चांदी ने 400 रुपये की राहत दी

महज दो दिन के कारोबार में चांदी 1300 रुपये प्रति किलो और सोना 400 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत दी है। सोना-चांदी में मिली राहत को व्यापारिक वर्ग वैश्विक बाजार के उतार-चढ़ाव और कमजोर ग्राहकी मांग का प्रभाव मान रहे हैं।

बाजार की स्थिति

बाजार की स्थिति यह है कि शादी-ब्याह के मौसम पर लगे विराम की वजह से ग्राहकों की खरीदारी के साथ आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदारों की खरीदारी धीमी रफ्तार में चल रही है। इसी बीच धातुओं में कायम गिरावट से खरीदारी बढ़ सकती है।

ऐसे में कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई देगा। बाजार विशेषज्ञ का तर्क है धातुओं में तीव्र उतार-चढ़ाव वैश्विक बाजार के प्रभाव से बना रहेगा। जिसके प्रभाव से आने वाले समय में सोने-चांदी में और राहत मिल सकती है। स्थिति चाहे जो भी हो चुनावी ब्यार धातुओं में राहत से खरीदारी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- Heatwave In Bihar: शहरों में क्यों पड़ रही इतनी गर्मी? '50 डिग्री' तापमान के पीछे ये है असल वजह

ये भी पढ़ें- BSEB Compartmental Exam: उत्तरपुस्तिकाओं की स्क्रूटनी के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें आवेदन, ये है अंतिम तारीख

chat bot
आपका साथी