Bihar Sarkari Naukri 2024: फुल एक्शन मोड में नीतीश कुमार, अगस्त में 3 लाख युवाओं को नौकरी देने की तैयारी

Bihar Government Jobs 2024 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे एक्शन मोड में दिखाई दे रहे हैं। नीतीश कुमार का सबसे ज्यादा फोकस युवाओं को नौकरी देने पर है। नीतीश सरकार की तैयाही है कि अगस्त में 3 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाए। नीतीश सरकार ने सभी विभागों से रिक्तियों के आधार पर जल्द सूचना मांगी गई।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Publish:Wed, 26 Jun 2024 08:10 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2024 08:10 PM (IST)
Bihar Sarkari Naukri 2024: फुल एक्शन मोड में नीतीश कुमार, अगस्त में 3 लाख युवाओं को नौकरी देने की तैयारी
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का फोकस सरकारी नौकरियों पर है। (फाइल फोटो)

HighLights

  • अगस्त में 3 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी देने की तैयारी
  • सभी विभागों से रिक्तियों के आधार पर जल्द सूचना मांगी गई
  • राजधानी पटना में एक समारोह में नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे

दीनानाथ साहनी, पटना। आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 12 लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी देने की घोषणा पर अमल तेजी से शुरू हो गया है। इससे जुड़ी संचिकाएं सरकारी महकमों में तेज रफ्तार से दौड़ रही हैं।

मुख्यमंत्री के अधीन सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों से रिक्तियों के आधार पर रोस्टर क्लियरेंस कर जल्द से जल्द सूचनाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है, ताकि अगस्त में 3 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी संबंधी नियुक्ति पत्र दी जा सके।

इसमें विभिन्न आयोगों को 2 लाख 27 नियुक्तियों संबंधी भेजी गई अधियाचना संबंधी नियुक्तियां भी शामिल हैं। बिहार सरकार के मुख्य सचिव स्तर के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि नीतीश सरकार के मिशन नौकरी के तहत बारह लाख लोगों को नौकरी देने के अभियान पर काम तेज हो गया है। साथ ही रोजगार दिए जाने के लक्ष्य को पूरा करने को लेकर भी मिशन मोड में काम तेजी से शुरू है।

मुख्यमंत्री की घोषणा के आलोक में समारोह में बांटे जाएंगे नियुक्ति पत्र

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीते 17 जून को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सालभर के अंदर बारह लाख सरकारी नौकरी देने की बड़ी घोषणा की थी। तब से तमाम विभागों में स्वीकृत पदों के विरुद्ध रिक्तियों का ब्यौरा जुटाने और रोस्टर क्लियरेंस की कार्रवाई तेज कर दी गई है।

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से सभी विभागों से रोस्टर क्लियरेंस की सूचनाएं जल्द उपलब्ध कराने को कहा गया है। वहीं नियमित नियुक्ति के लिए प्रपत्र ए तथा संविदा पर कार्यरत कर्मी और स्वीकृत पद की सूचना प्रपत्र बी में देने का निर्देश दिया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बताया गया है कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप राजधानी पटना में एक समारोह में नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। उस दिन इसी तरह के समारोह जिला मुख्यालयों में होंगे, जिसमें नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

सामान्य प्रशासन विभाग ने विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव तथा को यह निर्देश भी दिया है कि सरकार के रोजगार सृजन एवं नियोजन के संकल्प को पूरा करने हेतु त्वरित गति से कार्य करते रहें। इस कार्यों की निरंतर समीक्षा मुख्य सचिव स्वयं कर रहे हैं।

प्रमुख विभागों में इस प्रकार हैं रिक्तियां

शिक्षा विभाग में 2 लाख 17 हजार, स्वास्थ्य विभाग में 65 हजार, गृह विभाग में 42 हजार, राजस्व व भूमि सुधार विभाग में 15214, ग्रामीण विकास विभाग में 12 हजार, समाज कल्याण विभाग में 11 हजार, लघु जल संसाधन विभाग में 7568, ऊर्जा विभाग में 5600, श्रम संसाधन विभाग में 5238, पशुपालन में 4912, सामान्य प्रशासन में 3845, भवन निर्माण में 3800, ग्रामीण कार्य विभाग में 3346, योजना और विकास विभाग में 3100, परिवहन विभाग में 7600, जल संसाधन विभाग में 13 हजार, पथ निर्माण विभाग में 2543 पद रिक्त हैं।

वहीं, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग में 7200, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग में 6689, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में 6458, कृषि विभाग में 3123, सहकारिता विभाग में 2200 पद रिक्त हैं। रोस्टर क्लियरेंस के बाद विभागों के रिक्तियों की संख्या में कुछ बदलाव संभव है।

तीन को बापू सभागार में 10 हजार लोगों को देंगे नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से 3 जुलाई को राजधानी पटना के बापू सभागार में दस हजार लोगों के बीच नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधीन होने वाली इन नियुक्तियों में चार तरह के पद हैं। इनमें विशेष सर्वेक्षण अमीन, विशेष कानूनगो, लिपिक और बंदोबस्त पदाधिकारी के पद सम्मिलित हैं।

ये भी पढ़ें- NEET Paper Leak Case: नीट मामले में बिहार से बड़ी खबर, CBI को मिली 2 आरोपियों की रिमांड; अब खुलेंगे राज!

ये भी पढ़ें- सियालदह-गोरखपुर और हावड़ा-रक्सौल के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का संचालन रहेगा जारी, पढ़ें पूरी डिटेल

chat bot
आपका साथी