Bihar New School Timing: शिक्षा विभाग ने बदला स्कूलों का समय, अब सिर्फ 6 घंटे लगेगी क्लास; आदेश जारी

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने अपने आदेश में कहा है कि 16 मई से सुबह छह से 12 बजे तक शिक्षक कार्य चलेंगे। 12 बजे के बाद शिक्षक स्कूल के कमजोर बच्चों को मिशन दक्ष के तर्ज पर पढ़ाएंगे। साथ ही बच्चों की कापियों की जांच आदि कार्य करेंगे। शिक्षक डेढ़ बजे स्कूल से प्रस्थान करेंगे। विभाग ने निर्देश दिया है कि स्कूलों में बच्चों की 90 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Publish:Mon, 13 May 2024 08:42 PM (IST) Updated:Mon, 13 May 2024 08:42 PM (IST)
Bihar New School Timing: शिक्षा विभाग ने बदला स्कूलों का समय, अब सिर्फ 6 घंटे लगेगी क्लास; आदेश जारी
शिक्षा विभाग ने बदला स्कूलों का समय, अब सिर्फ 6 घंटे लगेगी क्लास; आदेश जारी

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के सभी सरकारी विद्यालय 16 मई से सुबह छह से दोपहर 12 बजे तक संचालित होंगे। यह समय 30 जून तक प्रभावी रहेगा। मिशन दक्ष कार्यक्रम के तहत बच्चों के लिए विशेष कक्षाएं चलायी जा रही हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग के निदेशक (माध्यमिक) कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिलों को निर्देश जारी किया है।

निर्देश के मुताबिक, विशेष कक्षाओं के दौरान छात्र-छात्राओं को मध्याह्न भोजन दस से साढ़े दस बजे के बीच दिया जाएगा। गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य में प्रतिकूल असर नहीं पड़े, इसको देखते हुए शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों में विशेष कक्षाओं के संचालन के समय में बदलाव करने का निर्णय लिया है।

15 मई तक छुट्टी है

बता दें कि गर्मी की छुट्टी के पहले पूर्वाह्न दस से अपराह्न चार बजे तक विद्यालयों में शिक्षण कार्य संचालित हो रहे थे। सरकारी विद्यालयों में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सोमवार को अपने आदेश में कहा है कि 16 मई से सुबह छह से 12 बजे तक शिक्षक कार्य चलेंगे। 12 बजे के बाद शिक्षक स्कूल के कमजोर बच्चों को मिशन दक्ष के तर्ज पर पढ़ाएंगे। साथ ही बच्चों की कापियों की जांच आदि कार्य करेंगे। शिक्षक डेढ़ बजे स्कूल से प्रस्थान करेंगे।

विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस दौरान स्कूलों में बच्चों की 90 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। इस संबंध में प्रधानाध्यापकों को भी आदेश जारी करें।

ये भी पढ़ें- CBSE Patna Topper: 12वीं विज्ञान में अनीष, कॉमर्स में अर्चिशा और कला संकाय में अंशिका बनीं टॉपर

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: जमाबंदी कानून से संबंधित पटना हाई कोर्ट के निर्णय पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

chat bot
आपका साथी