NEET Paper Leak: पेपर लीक की कड़ियां जोड़ रही CBI, क्या चिंटू और मुकेश करेंगे बड़ा खुलासा?

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की जांच तेजी से आग बढ़ रही है। सीबीआई को अब आरोपी चिंटू और मुकेश से बहुत उम्मीदें हैं। सीबीआई दोनों आरोपियों के साथ कई स्थानों का मुआयना भी कर चुकी है। वहीं अन्य आरोपी रॉकी की तलाश में जांच टीम कंकड़बाग लर्न एंड प्ले स्कूल भी पहुंची। इस केस में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल को भी पटना लाया जाएगा।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Publish:Fri, 28 Jun 2024 07:28 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2024 07:28 PM (IST)
NEET Paper Leak: पेपर लीक की कड़ियां जोड़ रही CBI, क्या चिंटू और मुकेश करेंगे बड़ा खुलासा?
नीट पेपर लीक मामले की जांच तेजी से आगे बढ़ रही है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighLights

  • रॉकी की तलाश में कंकड़बाग, लर्न एंड प्ले स्कूल भी पहुंची जांच टीम
  • हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल समेत दो अन्य लाए जाएंगे पटना

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar NEET UG Paper Leak Case नीट यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई अपनी आगे बढ़ती जांच के बीच पेपर लीक की कड़िया जोड़ने में जुटी है। रिमांड पर लिए गए चिंटू और मुकेश से पूछताछ के क्रम में इन दो आरोपियों ने पहले आशुतोष और मनीष का नाम लिया। आशुतोष और मनीष के जरिये मकान मालिक प्रभात और उनकी पत्नी का नाम सामने आया है।

इसी कड़ी में केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम ने रिमांड पर लिए गए चिंटू और मुकेश की निशानदेही पर सबूतों की तलाश में शुक्रवार को कंकड़बाग स्थित राकी के ठिकाने और खेमनीचक स्थित लर्न और प्ले स्कूल का मुआयना भी किया। इन दोनों स्थानों पर कुछ लोगों से जानकारी भी ली गई। इस मुआयने के दौरान सीबीआइ टीम के साथ चिंटू और मुकेश भी मौके पर मौजूद थे।

करीब 11 बजे जांच टीम आरोपियों को लेकर कंकड़बाग निकली

रिमांड पर लिए गए चिंटू और मुकेश से पूछताछ के बाद शुक्रवार की सुहबह करीब 11 बजे सीबीआइ अधिकारियों की टीम इन दोनों को साथ लेकर राकी के ठिकाने पर कंकड़बाग पहुंची। बता दें कि चिंटू के देवघर से गिरफ्तार होने के बाद राकी अंडरग्राउंड हो गया था।

चर्चा है कि रॉकी नेपाल भाग चुका है। कंकड़बाग में सीबीआई टीम ने उस स्थान को देखा जो राकी का पटना में ठिकाना था। इसके बाद जांच टीम खेमनीचक स्थित लर्न एंड प्ले स्कूल भी पहुंची। यह वही स्थान है जहां से अधजला प्रश्नपत्र बरामद किया गया था और जिसके आधार पर जांच आगे बढ़ी थी।

कल से होगी बेउर में बंद आरोपियों से पूछताछ

अपनी जांच को आगे बढ़ाने के लिए सीबीआई शनिवार से नीट यूजी पेपर लीक मामले में जेल में बंद 13 अन्य आरोपियों से पूछताछ शुरू करेगी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने सीबीआइ की विशेष कोर्ट से जेल में आरोपियों से पूछताछ की अनुमति मांगी थी। जिसे स्वीकार कर लिया गया है।

जिन आरोपियों से जेल में पूछताछ होनी है उनमें दानापुर निवासी आयुष राज, रोहतास निवासी बिट्टू कुमार, दानापुर निवासी अखिलेश कुमार, गया के बाराचट्टी क्षेत्र का निवासी शिवनंदन कुमार, रांची का अवधेश कुमार, समस्तीपुर निवासी सिकंदर यादवेंदु, पटना के नेपाली नगर निवासी आशुतोष कुमार, एकंगरसराय निवासी रोशन कुमार, गया का नीतीश कुमार, समस्तीपुर का अनुराग यादव, रांची का अभिषेक कुमार, पटना का अमित आनंद और समस्तीपुर की एक महिला रानी कुमारी शामिल है।

पटना लाया जा रहा है हजारीबाग के ओएसिस स्कूल का प्राचार्य

पेपर लीक मामले में जांच को आगे बढ़ाने के लिए सीबीआई की एक टीम हजारीबाग से गिरफ्तार ओएसिस स्कूल के प्राचार्य एहसानउल हक को लेकर पटना आ रही है। संभावना जताई गई है कि रात दस बजे के बाद किसी भी वक्त इस आरोपी को लेकर सीबीआइ टीम पटना पहुंच जाएगी।

प्रिंसिपल के साथ वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज और जमालुद्दीन भी साथ में पटना लाए जा रहे हैं। पटना लाकर इन आरोपियों से अब तक मिले पुख्ता सबूतों के आधार पर अपनी जांच को आगे बढ़ाएगी।

मेरठ जेल में बंद रवि अत्री से पूछताछ की तैयारी में जांच एजेंसी

पेपर लीक मामले में जांच एजेंसी मेरठ जेल में बंद रवि अत्री से भी पूछताछ करेगी। ऐसा सूत्रों का दावा है। रवि अत्री के गैंग ने पटना और नालंदा के बार्र्डर से नीट पेपर लीक कराने में अहम भूमिका निभाई थी। रवि के साथ ही काम करने वालों में अतुल वत्स और संजीव मुखिया के नाम भी शामिल है। ततुल जहानाबाद जिले का और संजीव मुखिया नालंदा का रहने वाला है। फिलहाल दोनों आरोपी फरार चल रहे हैं।

मनीष और आशुतोष को पांच दिन की रिमांड पर लेने की तैयारी

सीबीआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार आरोपी मनीष प्रकाश ओर आशुतोष को जांच एजेंसी पांच दिनों की रिमांड पर लेने की तैयारी में है। सीबीआई कोर्ट ने के विशेष दंडाधिकारी हर्षवर्धन सिंह की अदालत ने यह आदेश सीबीआई के आवेदन पर सुनवाई के बाद दिया।

आशुतोष और मनीष प्रकाश को 29 जून से 4 जुलाई तक के लिए सीबीआइ को सौपे जाने का आदेश आदर्श केंद्रीय कारागार बेउर के अधीक्षक को दिया है। इससे पहले अदालत ने 26 जून को इस मामले के दो अन्य आरोपी चिंटू उर्फ बलदेव और मुकेश को रिमांड पर देने का आदेश दिया था।

ये भी पढे़ं- NEET Paper Leak: 4 लाख में तय हुई थी राज की जगह परीक्षा देने की डील, सॉल्वर ने खोले MBBS छात्र के राज; एक्शन में पुलिस

ये भी पढ़ें- NEET Paper Leak: दिनभर CBI के सवालों से जूझते रहे दोनों आरोपी, जल्द उगल सकते हैं कई बड़े राज

chat bot
आपका साथी