Bihar News: शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्‍टिंग के लिए कमेटी गठित, शिक्षा सचिव को माध्यमिक निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया

Bihar Hindi News बिहार में शिक्षकों के स्थानातंरण और पदस्थापन संबंधी नीति निर्धारण के लिए शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय एक कमेटी गठित की गई है। शिक्षा विभाग ने शिक्षा सचिव बैद्यनाथ यादव को माध्यमिक निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने प्रो. अजय कुमार सिंह को पटना विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप नियुक्ति किया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Prateek Jain Publish:Tue, 02 Jul 2024 09:12 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 09:12 PM (IST)
Bihar News: शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्‍टिंग के लिए कमेटी गठित, शिक्षा सचिव को माध्यमिक निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया
मंगलवार को शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन) सुबोध कुमार चौधरी की ओर से अधिसूचना जारी की गई।

HighLights

  • शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय एक कमेटी गठित
  • कमेटी को 15 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट देनी होगी
  • सन्नी सिन्हा माध्यमिक शिक्षा निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में थे

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य में शिक्षकों का स्थानातंरण और पदस्थापन संबंधी नीति निर्धारण के लिए शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय एक कमेटी गठित की गई है। कमेटी को बिहार शिक्षा सेवा के कैडर का पुनर्गठन करने हेतु भी नीति निर्धारण संबंधी रिपोर्ट तैयार करने की जवाबदेही दी गयी है।

इस संबंध में मंगलवार को शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन) सुबोध कुमार चौधरी की ओर से अधिसूचना जारी की गई। इस अधिसूचना के मुताबिक कमेटी को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति तथा अवकाश तालिका का निर्माण हेतु भी नीति निर्धारण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कमेटी को 15 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट देनी होगी। कमेटी में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और प्राथमिक शिक्षा निदेशक को बतौर सदस्य शामिल किया गया है।

शिक्षा सचिव को माध्यमिक निदेशक का अतिरिक्त प्रभार

पटना। शिक्षा विभाग ने बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन निगम के प्रबंध निदेशक सन्नी सिन्हा को उनके पैतृक विभाग (रेलवे बोर्ड, रेल मंत्रालय) में योगदान हेतु विरमित कर दिया गया है। सन्नी सिन्हा माध्यमिक शिक्षा निदेशक के भी अतिरिक्त प्रभार में थे।

विभाग ने शिक्षा सचिव बैद्यनाथ यादव को माध्यमिक निदेशक का अतिरिक्तप्रभार सौंपा है। जबकि राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सज्जन आर को बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन निगम का प्रबंध निदेशक की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस संबंध में मंगलवार को विभाग के निदेशक सुबोध कुमार चौधरी की ओर से अधिसूचना जारी की गई।

प्रो. अजय कुमार सिंह पटना विवि के कुलपति नियुक्‍त

पटना। राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सर्चकमेटी की अनुशंसा के आलोक में और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से विमर्श के बाद प्रो. अजय कुमार सिंह को पटना विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप नियुक्ति की है।

नवनियुक्त कुलपति का कार्यकाल उनके पद ग्रहण की तिथि से तीन वर्षों का होगा। इस संबंध में राज्यपाल के आदेश से प्रधान सचिव राबर्ट एल. चोंग्थू की ओर से मंगलवार को अधिसूचना जारी की गई। प्रो. अजय कुमार सिंह डा. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के पूर्व प्रोफेसर और मुख्य वैज्ञानिक रहे हैं।

यह भी पढ़ें -

65 प्रतिशत आरक्षण पर रोक के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बिहार सरकार, पटना HC ने बढ़े रिजर्वेशन को किया है रद्द

'बिहारवासी अपने जान-माल की रक्षा स्वयं करें', तेजस्‍वी ने नीतीश सरकार को घेरा; पूछा- इस खूनी राज को आप क्या नाम देंगे

chat bot
आपका साथी