Bihar News: ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अबतक नहीं अपडेट हो पाई शिक्षकों की प्रोफाइल, कैसे बनेगी ऑनलाइन हाजिरी

सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कराने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से ई-शिक्षा पोर्टल को विकसित किया गया है। पोर्टल पर तैयार किये गये ई-शिक्षाकोष एप में आ रही टेक्निकल दिक्कतों की वजह से फिलहाल शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी नहीं बन पा रही है। अबतक महज 44 प्रतिशत शिक्षकों का ही प्रोफाइल पोर्टल पर उपलब्ध हो सका है।

By Ravi Kumar(Patna)Edited By: Publish:Mon, 02 Oct 2023 04:29 PM (IST) Updated:Mon, 02 Oct 2023 04:29 PM (IST)
Bihar News: ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अबतक नहीं अपडेट हो पाई शिक्षकों की प्रोफाइल, कैसे बनेगी ऑनलाइन हाजिरी
राज्य के 66 प्रतिशत शिक्षकों का प्रोफाइल अपटेड होना बाकी।

HighLights

  • ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अबतक नहीं अपडेट हो पाई शिक्षकों की प्रोफाइल।
  • राज्य के 66 प्रतिशत शिक्षकों का प्रोफाइल अपटेड होना बाकी।
  • बिना अपडेटेड प्रोफाइल के कैसे बनेगी शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी

जागरण संवाददाता, पटना: शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी योजना शुरू नहीं हो पाई। वजह शिक्षा विभाग के ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर 66 प्रतिशत शिक्षकों का विवरणी अपलोड ही नहीं हो सका है। प्रदेश के 44 प्रतिशत शिक्षकों का ही प्रोफाइल पोर्टल पर उपलब्ध हो सका है।

पटना जिले में 35.54 प्रतिशत और बेगूसराय में सबसे अधिक 77.10 प्रतिशत शिक्षकों का विवरणी पोर्टल पर उपलब्ध हो सका है।

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार ई-शिक्षाकोष पर सबसे कम 15 प्रतिशत औरंगाबाद और सीतामढ़ी जिले के शिक्षकों का प्रोफाइल अपडेट हो पाया है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से सभी बीइओ और डीपीओ (स्थापना) को अनुमोदन की प्रकिया में तेजी लाने के साथ ही शिक्षकों का प्रोफाइल अपडेट करने का निर्देश दिया गया है।

पटना में 35.54 प्रतिशत शिक्षकों का ही प्रोफाइल अपटेड

पटना जिले में कुल 3400 सरकारी स्कूलों में लगभग 17 हजार शिक्षक हैं। जिले में अबतक कुल 35.54 प्रतिशत शिक्षकों का प्रोफाइल ही ई-शिक्षाकोष पर अपडेट हुआ है।

ई-शिक्षाकोष पर यूजर आइडी और पासवर्ड लाग-इन में शिक्षकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया ई-शिक्षाकोष पोर्टल की टेक्निकल दिक्कतों के दूर होने के बाद ही जिले के शिक्षक ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करा सकेंगे।

प्रोफाइल अपडेट नहीं, कैसे बने ऑनलाइन हाजिरी

सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कराने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से ई-शिक्षा पोर्टल को विकसित किया गया है।

पोर्टल पर तैयार किये गये ई-शिक्षाकोष एप में आ रही टेक्निकल दिक्कतों की वजह से फिलहाल शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी नहीं बन पा रही है।

शिक्षा विभाग की ओर से पहले 16 जुलाई से एप के जरिये शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराने की घोषणा की गयी थी, लेकिन स्कूलों द्वारा शिक्षकों प्रोफाइल अपग्रेड नहीं होने की वजह से एक अगस्त से शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी बनाने की घोषणा की गयी थी।

chat bot
आपका साथी