बिहार में 300 संदिग्ध सोशल मीडिया अकाउंट किए गए चिह्नित, अबतक 3 दर्जन यूजर्स पर एक्शन ले चुकी है EOU

लोकसभा चुनाव को देखते हुए बिहार पुलिस सोशल मीडिया की विशेष निगरानी कर रही है। पुलिस मुख्यालय के साथ ईओयू की विशेष मॉनीटरिंग यूनिट फर्जी व संदिग्ध अकाउंट और पोस्ट पर कार्रवाई कर रही है। पिछले दो महीने में बिहार पुलिस की सोशल मीडिया मॉनिटरिंग यूनिट ने 300 से अधिक संदिग्ध और फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट को चिन्हित कर ईओयू को भेजा है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Publish:Fri, 17 May 2024 08:04 PM (IST) Updated:Fri, 17 May 2024 08:04 PM (IST)
बिहार में 300 संदिग्ध सोशल मीडिया अकाउंट किए गए चिह्नित, अबतक 3 दर्जन यूजर्स पर एक्शन ले चुकी है EOU
बिहार में 300 संदिग्ध सोशल मीडिया अकाउंट किए गए चिह्नित। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • 300 संदिग्ध सोशल मीडिया अकाउंट चिह्नित
  • ईओयू ने तीन दर्जन सोशल मीडिया अकाउंट कराए बंद

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव को देखते हुए फेसबुक, एक्स (ट्वीटर), इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म की निगरानी बढ़ा दी गई है। पुलिस मुख्यालय के साथ आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की विशेष मॉनीटरिंग यूनिट फर्जी व संदिग्ध अकाउंट और पोस्ट पर कार्रवाई कर रही है।

पिछले दो महीने में बिहार पुलिस की सोशल मीडिया मॉनिटरिंग यूनिट ने विभिन्न प्लेटफार्म पर 300 से अधिक संदिग्ध व फर्जी खातों को चिन्हित कर ईओयू को भेजा है।

तीन दर्जन से ज्यादा फर्जी अकाउंट बंद

ईओयू की ओर से तीन दर्जन से ज्यादा फर्जी अकाउंट बंद भी करवाए गए हैं। इनमें से कुछ के विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की गई है। इन फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने व भ्रामक सूचनाएं प्रसारित करने की कोशिश की जा रही थीं।

कुछ इस तरह एक्शन लेती है पुलिस

इसके अलावा, बिहार पुलिस के सोशल मीडिया के जरिए मिल रही शिकायतों पर भी त्वरित कार्रवाई कर रही है। इसमें आमलोग ही वीडियो, तस्वीरें या वेब लिंक भेजकर शिकायत करते हैं। इसके बाद बिहार पुलिस फर्स्ट रिस्पांडर की भूमिका निभाते हुए संबंधित जिला पुलिस को कार्रवाई के लिए निर्देश देती है।

सिवान में पिस्टल लहराने पर एक्शन

इसी माह पांच मई को सिवान जिले के मैरवा में एक युवक के द्वारा आर्केस्ट्रा में पिस्टल लहराने से जुड़ी शिकायत बिहार पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्राप्त हुई। इसके बाद संबंधित जिला पुलिस को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। अगले ही दिन अवैध हथियार का प्रदर्शन करने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया गया।

सीतामढ़ी और गोपालगंज में भी कार्रवाई 

इसी तरह सीतामढ़ी के प्रशांत यादव नामक युवक का स्टंट करता वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। बिहार पुलिस की सोशल मीडिया सेंटर की टीम ने उसे ट्रैक कर संबंधित थाने को भेजा, जिसके बाद सीतामढ़ी पुलिस ने युवक के घर जाकर उसकी बुलेट बाइक जब्त कर ली। गोपालगंज में भी हथियार दिखाते हुए रील्स बनाने वाले युवक को देसी कट्टा के साथ गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें: बिहार की वो हॉट सीट, जहां RJD हर बार बदल देता है अपना उम्मीदवार, हर बार उतरता है लालू परिवार का कैंडिडेट, फिर भी...

Bihar Politics: 'लालू यादव ने मंगरू यादव को भी...', RJD सुप्रीमो पर JDU का 'विस्फोटक' खुलासा!

chat bot
आपका साथी