Bihar Teachers: साढ़े 3 लाख शिक्षकों ने ई-शिक्षाकोष पर बनायी ऑनलाइन उपस्थिति, शिक्षा विभाग ने बढ़ाई मॉनिटरिंग

बिहार सरकार राज्य की शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटी हुई है। शिक्षा विभाग राज्य के शिक्षकों की उपस्थिति को मॉनिटरिंग करने के लिए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करा रहा है। राज्य के करीब साढ़े तीन लाख शिक्षकों ने सोमवार को ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराई है। शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में शिक्षकों द्वारा शत-प्रतिशत ऑनलाइन हाजिरी बनायी जाएगी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Publish:Tue, 02 Jul 2024 03:49 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 03:49 PM (IST)
Bihar Teachers: साढ़े 3 लाख शिक्षकों ने ई-शिक्षाकोष पर बनायी ऑनलाइन उपस्थिति, शिक्षा विभाग ने बढ़ाई मॉनिटरिंग
शिक्षकों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति शुरू।

HighLights

  • पोर्टल पर सोमवार को साढ़े तीन लाख शिक्षकों ने दर्ज कराई ऑनलाइन उपस्थिति
  • जल्द ही शत-प्रतिशत शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन हाजिरी बनाए जाने की उम्मीद

राज्य ब्यूरो, पटना। शिक्षा विभाग के ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर सोमवार को करीब साढ़े तीन लाख शिक्षकों ने ऐप से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की। इस नई व्यवस्था की मॉनीटरिंग मुख्यालय स्तर पर की जा रही है।

शिक्षा विभाग के आला अफसरों ने उम्मीद जतायी है कि अगले कुछ दिनों में शत-प्रतिशत शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन हाजिरी बनायी जाएगी।

शिक्षा विभाग के मुताबिक, राज्य के सरकारी विद्यालयों में करीब साढ़े पांच लाख शिक्षक कार्यरत हैं। अब तक दो लाख शिक्षक मोबाइल ऐप से ऑनलाइन उपस्थिति नहीं बना सके हैं।

शिक्षा विभाग ने बढ़ाई मॉनीटरिंग

शिक्षा विभाग ने इसे लेकर मॉनीटरिंग बढ़ा दी है और आवश्यक तकनीकी प्रशिक्षण भी पदाधिकारियों-प्रधानाध्यापकों को दिया जा रहा है। नई व्यवस्था के तहत पहले दिन 25 जून को 80 हजार शिक्षकों ने ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें : IIIT Bhagalpur: IIIT भागलपुर के इतने छात्रों को हर साल मिलेगी जापान में नौकरी, इस बड़ी कंपनी के साथ हुआ करार

नेशनल अवार्ड के लिए स्कूली शिक्षक आठ तक करें आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा नेशनल अवार्ड 2023-24 की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें बोर्ड से एफिलिएटेड सभी स्कूलों के शिक्षक आठ जुलाई तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन शिक्षकों को दिया जाता है अवार्ड

यह अवार्ड वैसे शिक्षकों को दिया जाता है, जिन्होंने शिक्षा क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। इस अवार्ड के लिए वैसे शिक्षक आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास लगातार 10 वर्षों तक पढ़ाने का अनुभव है।

बोर्ड की ओर से अवार्ड के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट में 24 टाप स्कोर करने वाले शिक्षकों को चयन किया जाएगा। इनमें से राष्ट्रीय स्तर के स्क्रूटनी टीम छह शिक्षकों का चयन नेशनल अवार्ड के लिए करेगी।

यह भी पढ़ें : अपनी जमीन पर बनवाएं फॉर्म पौंड और तालाब, सरकार उठाएगी पूरा खर्च; यहां करें अप्लाई

Bihar News : गुरुजी ही नहीं.. अधिकारियों के लिए भी ड्यूटी असाइन, बिहार शिक्षा विभाग का आ गया नया फरमान

chat bot
आपका साथी