Bihar Weather Today: पटना सहित बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Bihar Weather Forecast Today बिहार में मानसून जोर पकड़ने लगा है। बीते कुछ दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। आज भी पटना सहित राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी पटना अरवल मुजफ्फरपुर गोपालगंज कैमूर रोहतास और वैशाली में गरज-तड़क के साथ अति भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

By prabhat ranjan Edited By: Mohit Tripathi Publish:Wed, 03 Jul 2024 08:15 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2024 08:15 AM (IST)
Bihar Weather Today: पटना सहित बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
छह जिलों में अति भारी वर्षा का औरेंज अलर्ट जारी।

HighLights

  • राज्य के सात जिलों में गरज-तड़क के साथ भारी वर्षा की चेतावनी
  • मंगलवार को सबसे अधिक सिवान के बड़हरिया में 220.2 मिमी वर्षा
  • 33.3 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी में सर्वाधिक तापमान

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Monsoon Today राजधानी पटना समेत बिहार के गोपालगंज, अरवल, मुजफ्फरपुर, कैमूर, रोहतास और वैशाली में गरज-तड़क के साथ भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, सिवान, भोजपुर, बक्सर, सीतामढ़ी, सारण, मधुबनी में गरज-तड़क के साथ अति भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य के उत्तर-मध्य और दक्षिणी भागों में मेघ गर्जन के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान प्रदेश के तापमान में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, पूर्वी बिहार और इसके आसपास क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। ट्रफ लाइन उत्तर-पश्चिम बिहार से उप हिमालय पश्चिम बंगाल से होते हुए दक्षिण असम तक प्रभावी है। इनके प्रभाव से पटना सहित पूरे राज्य में गरज-तड़क के साथ वर्षा का क्रम जारी रहेगा।

पटना सहित राज्य के अलग-अलग जिलों में झमाझम बारिश के कारण मौसम सामान्य बना रहा। बारिश के कारण कई मोहल्ले में जल जमाव की स्थिति बनी रही।

बीते चौबीस घंटे कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में बसे अधिक बारिश सिवान के बड़हरिया में दर्ज की गई। बड़हरिया में सर्वाधिक 220.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जबकि, मंंगलवार को राजधानी में 12.4 मिमी वर्षा एवं सर्वाधिक वर्षा 118.3 मिमी मोतिहारी में दर्ज किया गया।

पटना का अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस एवं 33.3 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

सामान्य से अधिक वर्षा के आसार

पटना समेत बिहार के अधिसंख्य भागों में इस माह में सामान्य से अधिक बारिश के आसार हैं। जुलाई में ला नीना के प्रभाव से सामान्य से 110 से 115 फीसद अधिक बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने जुलाई में मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।

375-390 मिमी बारिश की संभावना

राज्य में इस महीने सामान्य वर्षा 340.5 मिमी है, जो इस बार 375-390 मिमी तक होने की संभावना है। वहीं, औसत अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जिस दिन वर्षा का अभाव होगा उस दिन धूप निकलने के कारण तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी के आसार है।

अबतक सामान्य से कम बारिश

जुलाई में कहीं हल्की ताे कहीं बहुत भारी वर्षा की संभावना है। हालांकि, अभी किशनगंज और अररिया को छोड़कर राज्य में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानी के अनुसार, ला-नीना के प्रभाव होने पर हवा मजबूत होने के साथ अच्छी वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ें: पटना HC ने गया के न्यायिक दंडाधिकारी को जारी किया नोटिस, पूछा- क्यों न अदालती अवमानना का मामला बनाया जाए

बिहार में अगले माह से खनिज परिवहन वाहनों पर रज‍िस्‍ट्रेशन नंबर लिखना अनिवार्य, एक जुलाई से लागू होनी थी व्‍यवस्‍था; अब आगे बढ़ी

chat bot
आपका साथी