Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख से बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी; आज 12 शहरों में लू से हालत होगी खराब

Bihar Weather बिहार में भीषण गर्मी के बीच एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है। लोगों को इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बिहार के 12 शहरों में आज लू की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को बेवजह घर से बाहर निकलने से परहेज करने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग के अनुसार पछुआ हवा का प्रवाह अगले चार दिनों तक जारी रहेगा।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Publish:Thu, 16 May 2024 08:03 AM (IST) Updated:Thu, 16 May 2024 08:03 AM (IST)
Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख से बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी; आज 12 शहरों में लू से हालत होगी खराब
बिहार में बदलने वाला है मौसम (जागरण)

HighLights

  • 19 मई तक बिहार में गर्म हवा का प्रवाह रहेगा जारी
  • 12 शहरों में गर्म दिन व उष्ण लहर चलने की चेतावनी

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News: पुरवा हवा के प्रवाह पर विराम लगते ही राजधानी समेत प्रदेश के तापमान में वृद्धि होने के साथ गर्मी बढ़ने लगी। राजधानी व आसपास इलाकों में बादलों की आवाजाही बेअसर होने के साथ तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

मानों कड़ी धूप में बादल भी धीरे से खिसक गए हों। बीते चार दिनों के दौरान पटना के अधिकतम तापमान में छह डिग्री बढ़ोतरी होने के साथ बुधवार को तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। पटना सहित सभी जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

12 शहरों में लू के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पछुआ हवा का प्रवाह अगले चार दिनों तक जारी रहेगा। ऐसे में 19 मई तक गर्मी व उष्ण लहर का प्रभाव बना रहेगा। आज यानी गुरुवार को प्रदेश के 12 शहरों के पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिले में लू पड़ने की संभावना है। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

19 से 21 मई के बीच हो सकती है बारिश

19 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बनने के साथ इसका प्रभाव प्रदेश के उत्तरी भागों में पड़ेगा। उत्तरी भागों के अधिसंख्य जिलों में 19-21 मई के दौरान कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम विज्ञानी के अनुसार प्री-मानसून के दौरान मौसम के अलग-अलग प्रभाव पड़ना आम बात है।

इस दौरान कभी आंधी-पानी का मौसम बनता है तो कभी हवा की दिशा बदलने से गर्मी व लू की संभावना बढ़ती है। बुधवार को पटना में गर्म हवा जारी रही। मौसम विभाग ने बांका, भागलपुर, कटिहार जिले के कुछ भागों में तेज हवा के साथ मेघ गर्जन व हल्की वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

उमस भरी गर्मी के बीच बढ़ने लगी बिजली की मांग

उमस भरी गर्मी के बीच बिजली की मांग में वृद्धि होने लगी है। मौसम में बदलाव के कारण इसमें कमी आ गई थी। मंगलवार को बिजली की अधिकतम मांग 613 मेगावाट रात्रि 11.00 बजे दर्ज की गई थी। जबकि बुधवार को दिन के चार बजे 636 मेगावाट बिजली की खपत हुई।

दोपहर 2.00 बजे से शाम पांच बजे तक 600 मेगावाट के आसपास बिजली की खपत हुई। गुरुवार की देर रात तक बिजली की मांग 650 मेगावाट तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। वहीं बिजली की मांग में वृद्धि होते ही पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान के अभियंता अलर्ट हो गए हैं।

मलाही पकड़ी और आसपास तीन घंटे नहीं रहेगी बिजली पटना

Bihar News: उमस भरी गर्मी के बीच मलाही पकड़ी एवं आसपास में बुधवार को चार घंटे तक बिजली नहीं थी तथा गुरुवार को तीन घंटे तक बिजली नहीं रहेगी। पटना मेट्रो के लिए के लिए 11केवी का केबल शिफ्ट करने का कार्य चल रहा है। बुधवार की सुबह 8.00 बजे से 11.00 बजे के बीच 90 फीट मलाही पकड़ी के आसपास बिजली नहीं रहेगी। कंकड़बाग मेन रोड और राजेंद्र नगर पुल के आसपास दिन के 11.00 बजे से 1.00 बजे तक बिजली नहीं रहेगी।

ये भी पढ़ें

Rohini Acharya: 'चलिए न चाचा-भतीजी घूमते हैं...', रोहिणी आचार्य ने पीएम मोदी से जोड़ लिया रिश्ता; रख दी बड़ी मांग

Bihar Politics: अनंत सिंह को छोटे सरकार क्यों कहा जाता है? ललन सिंह ने खोल दिया राज; याद दिलाई पुरानी बात

chat bot
आपका साथी