Bihar News: गाड़ियों की तरह नावों का भी होगा रजिस्ट्रेशन, घाटों पर लगेगा निबंधन शिविर; यहां पढें डिटेल

Boats Registration in Bihar मोटर यान निरीक्षक अब गाड़ियों की तरह नावों का भी रजिस्ट्रेशन करेंगे। पटना में नावों के रजिस्ट्रेशन के लिए 24 जून से 11 जुलाई तक घाटों पर शिविर लगाया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के समय नौका की लोडलाइन छापी की जाएगी। अधिकारी जांच करेंगे कि नौका में मानक के अनुरूप सुरक्षा व जीवन रक्षा उपकरणों की उपलब्धता है या नहीं?

By Prashant Kumar Edited By: Mohit Tripathi Publish:Sun, 23 Jun 2024 10:16 AM (IST) Updated:Sun, 23 Jun 2024 10:16 AM (IST)
Bihar News: गाड़ियों की तरह नावों का भी होगा रजिस्ट्रेशन, घाटों पर लगेगा निबंधन शिविर; यहां पढें डिटेल
पटना में नावों के रजिस्ट्रेशन के लिए लगेगा शिविर। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • Boats Registration in Bihar: वाहन की तरह नावों का रजिस्ट्रेशन करेंगे एमवीआई
  • Boats Registration in Patna: रजिस्ट्रेशन के लिए घाटों पर लगेगा शिविर

जागरण संवाददाता, पटना। Boats Registration in Bihar: मोटर यान निरीक्षक (MVI) वाहन की तरह नावों का निबंधन करेंगे। जिले में 24 जून से 11 जुलाई तक शिविर लगाकर अंचलवार नावों का निबंधन होगा।

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि एमवीआई की प्रतिनियुक्ति कर उनके नाम और मोबाइल नंबर अंचलाधिकारी (सीओ) को उपलब्ध कराया जाए। अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) भी निबंधन पदाधिकारी की भूमिका में होंगे।

निबंधन के लिए घाटों पर लगेगा शिविर

नौका का निबंधन घाटों पर शिविर लगाकर किया जाएगा। निबंधन के समय नौका की लोडलाइन अंकित की जाएगी। पदाधिकारी नौका की जांच करेंगे कि मानक के अनुरूप सुरक्षा संबंधी एवं जीवन रक्षा उपकरणों की उपलब्धता है या नहीं? यह कार्य एसडीओ की देखरेख में होगा।

सीओ और थानेदार करेंगे ओवरलोडिंग की जांच

सीओ और थानेदार समय-समय औचक निरीक्षण कर नाव पर ओवरलोडिंग की जांच कर सकेंगे। साथ ही एसडीओ और एडीपीओ (अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी) नियमित अंतराल पर सीओ एवं थानेदारों के कार्यों की समीक्षा करेंगे।

पर्व-त्योहार के समय निजी नावों का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। यह सुनिश्चित कराना सीओ और थानेदार के जिम्मे होगा।

9 से 11 जुलाई तक रिजर्व

यदि किसी अंचल में निबंधन कार्य लंबित होगा, तो इसकी सूचना जिला परिवहन पदाधिकारी को दी जाएगी। वहां एमवीआइ की प्रतिनियुक्ति कर निबंधन कार्य किया जाएगा।

निबंधन के लिए सीओ निर्धारित प्रपत्र में नौका मालिकों से आवेदन प्राप्त करेंगे। निबंधन स्थल पर सभी प्रकार के नावों को इकट्ठा कराना सीओ की जिम्मेदारी होगी।

अंचल शिविर की तिथि
पटना सदर 24 व 25 जून
मनेर एवं दानापुर 26 व 27 जून
बख्तियारपुर, अथमलगोला व मोकामा  28 व 29 जून
पंडारक, पुनपुन व घोसवरी  2 जुलाई
बेलछी, बाढ़ व धनरुआ 3 जुलाई
फतुहा, बिहटा एवं बिक्रम 4 जुलाई
दनियावां, दुल्हिनबाजार एवं खुसरूपुर 5 जुलाई
मसौढ़ी, नौबतपुर एवं पालीगंज 6 जुलाई
फुलवारीशरीफ एवं संपतचक 8 जुलाई

यह भी पढ़ें: BPSC: बिहार के मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की बंपर वैकेंसी, इन 23 विभागों में होगी नियुक्ति; पढ़ें डिटेल

NEET UG Paper Leak: बिहार-झारखंड में EOU की ताबड़तोड़ छापेमारी, Ravi Atri Gang मेंबर सहित 6 गिरफ्तार, उगलेंगे राज

chat bot
आपका साथी