BPSC TRE 2.0: शिक्षक की एक सीट पर पांच दावेदार, ये दो प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन

Bihar Teacher Recruitment Phase 2 बीपीएससी की शिक्षक भर्ती चरण-2 की मध्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीयन व शुल्क जमा की तिथि समाप्त हो चुकी है। इस बीच बीपीएससी ने बता दिया है कि आवेदन के लिए दो प्रक्रिया पूरी करनी अनिवार्य है। प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही आवेदन कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 21 Nov 2023 08:48 AM (IST) Updated:Tue, 21 Nov 2023 08:48 AM (IST)
BPSC TRE 2.0: शिक्षक की एक सीट पर पांच दावेदार, ये दो प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन
बिहार शिक्षक भर्ती को लेकर ताजा अपडेट (जागरण)

HighLights

  • प्राथमिक शिक्षक के लिए 25 तक रजिस्ट्रेशन व आवेदन

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की द्वितीय अध्यापक नियुक्ति की मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीयन व शुल्क जमा की तिथि समाप्त हो चुकी है। इस बीच बीपीएससी ने बता दिया है कि आवेदन के लिए दो प्रक्रिया पूरी करनी अनिवार्य है।

ये दो प्रक्रिया पूरी करके ही कर सकेंगे आवेदन

सचिव रविभूषण ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा की प्रक्रिया पूरी की है। वही, 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कर शुल्क जमा नहीं किया है, उनका रजिस्ट्रेशन स्वत: रद्द हो जाएगा।

एक सीट पर पांच दावेदार

तीनों श्रेणी के विद्यालयों की 1 लाख 12 हजार सीटों के लिए 5 लाख 79 हजार 64 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इसमें से पांच लाख 72 हजार 636 ने ही शुल्क जमा किया।  मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक की एक सीट के लिए पांच अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। यानी कहा जाए तो एक सीट के लिए पांच दावेदार हैं।

मेंटेनेंस का काम पूरा, अब करें आवेदन

सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण ने बताया कि 18 से 20 नवंबर की सुबह तक सर्वर मेंटेनेंस के कारण विद्यालय अध्यापक के लिए आनलाइन आवेदन और 32वीं न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं हो रहा था।

अब रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने वाले शिक्षक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, 32वीं न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र भी डाउनलोड हाे रहा है। दो दिनों तक चले मेंटेनेंस वर्क के विरुद्ध आवेदन की तिथि में किसी तरह के विस्तार के इंतजार में अभ्यर्थी नहीं रहें। आवेदन की तिथि में विस्तार नहीं किया जाएगा। परीक्षा सात से 10 दिसंबर तक विभिन्न पालियों में संभावित है।

प्राथमिक शिक्षक के लिए 25 तक रजिस्ट्रेशन व आवेदन

 बीपीएससी पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति में प्राथमिक की रिक्त नौ हजार 431 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन 25 नवंबर तक स्वीकार करेगा। अब सिर्फ प्राथमिक के लिए आवेदन नए सिरे से स्वीकार किए जा रहे हैं।

वैसे अभ्यर्थी जो पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत पूर्व में आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है और वह प्राथमिक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनके द्वारा पूर्व से प्राप्त यूजर नेम एवं पासवर्ड से लागइन कर डैशबोर्ड पर उपलब्ध लिंक से इसकी प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे। वैसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा पूर्व में किसी भी कक्षा के लिए आनलाइन आवेदन नहीं किया है। 25 नवंबर के बाद आवेदन के लिए लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं होगा।

इन प्रमुख बातों पर ध्यान दें 5 लाख 79 हजार 64 अभ्यर्थियों ने 17 नवंबर तक किया रजिस्ट्रेशन 1.22 लाख शिक्षकों की द्वितीय चरण की परीक्षा से होगी नियुक्ति 5 लाख 72 हजार 636 ने अभ्यर्थियों ने 17 तक जमा किया शुल्क 7 से 10 दिसंबर तक विभिन्न पालियों में आयोजित होगी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि हुई समाप्त

यह भी पढ़ें

Jamui News: जमुई में रडार पर हैं कई थानेदार, खनन पदाधिकारी की कार्यप्रणाली पर भी रखी जा रही नजर

Sitamarhi Crime News : सीतामढ़ी के पुनौरा में दोस्त को दौड़ाकर चाकू से गोद मार डाला, तमाशबीन रहे लोग


chat bot
आपका साथी