GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक आज, इन उत्पादों पर दरें कम होने की संभावना

GST काउंसिल की बैठक में बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। सूत्रों का कहना है कि कई उत्पादों और सेवाओं पर इस बार जीएसटी की दर में संशोधन की चर्चाएं चल रही हैं। कहीं नई दर लागू करने तो कहीं घटाने की संभावना जताई जा रही है। एजेंडा में शीरा और मिलेट भी हैं। उन पर जीएसटी की दरें कम होने की संभावना है।

By Edited By: Publish:Sat, 07 Oct 2023 05:30 AM (IST) Updated:Sat, 07 Oct 2023 05:30 AM (IST)
GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक आज, इन उत्पादों पर दरें कम होने की संभावना
जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक आज (प्रतीकात्मक फोटो)

HighLights

  • विजय चौधरी करेंगे बिहार का प्रतिनिधित्व
  • जीएसटी की दर में संशोधन की चर्चाएं चल रही हैं

राज्य ब्यूरो, पटना: जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाली है। उस बैठक में बिहार का प्रतिनिधित्व राज्य के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी करेंगे। उनकी सहायता के लिए वाणिज्य कर विभाग की सचिव-सह-आयुक्त डा.प्रतिमा, संयुक्त सचिव कृष्ण कुमार और आयुक्त के ओएसडी विनोद कुमार झा रहेंगे।

सूत्रों का कहना है कि कई उत्पादों और सेवाओं पर इस बार जीएसटी की दर में संशोधन की चर्चाएं चल रही हैं। कहीं नई दर लागू करने तो कहीं घटाने की संभावना जताई जा रही है। एजेंडा में मोलासेस (शीरा) और मिलेट (श्रीअन्न) भी हैं। उन पर जीएसटी की दरें कम होने की संभावना है।

पटना टीटीएफ का उद्घाटन आज, होगी बिहार पर्यटन की ब्रांडिंग

राजधानी में पहली बार आयोजित हो रहे ट्रैवेल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) का शनिवार को उद्घाटन होगा। ज्ञान भवन के सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटरमें सात और आठ अक्टूबर को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय मेले में देश-विदेश के पर्यटन के क्षेत्र के कई प्रतिनिधि शामिल होंगे।

यह भी पढ़ेंः Chandrayaan-3: क्या लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान के जागने की है उम्मीद? ISRO के पूर्व चीफ ने दिया बड़ा अपडेट

पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि इसके जरिए बिहार के पर्यटन स्थलों का नए सिरे से प्रचार-प्रसार होगा, इसके साथ ही पर्यटन उद्यम को बढ़ाने की संभावनाओं पर विमर्श होगा। इस आयोजन में 10 भारतीय राज्यों से 125 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लेने की सहमति दी है।

इसके साथ ही बिहार से 1,000 से अधिक टूर आपरेटर और ट्रैवल एजेंटों की भी इसमें भागीदारी होगी। समारोह में भारत के पर्यटन मंत्रालय के साथ पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रतनिधि भी शामिल हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी