Patna Zoo: पटना जू को कैसे मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान? नीतीश कुमार के मंत्री ने बताई पूरी प्लानिंग

Patna Zoo नीतीश कुमार के पर्यावरण मंत्री प्रेम कुमार ने कहा है कि पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान को एक साल के अंदर अंतराष्ट्रीय पहचान दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि उद्यान में जल्द ही कई अन्य दुर्लभ वन्य प्राणी लाए जाएंगे। साथ ही ट्वॉय ट्रेन का परिचालन जल्द शुरू कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि पटना चिड़ियाघर देश के चौथे बड़े चिड़ियाघरों में शामिल है।

By Mritunjay Mani Edited By: Mohit Tripathi Publish:Sun, 23 Jun 2024 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 23 Jun 2024 08:15 AM (IST)
Patna Zoo: पटना जू को कैसे मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान? नीतीश कुमार के मंत्री ने बताई पूरी प्लानिंग
संजय गांधी जैविक उद्यान का 51वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। (फाइल फोटो)

HighLights

  • पटना के चिड़ियाघर को दिलाएंगे अंतरराष्ट्रीय पहचान: मंत्री
  • कहा- पटना का चिड़ियाघर देश के चौथे चिड़ियाघरों में शामिल

जागरण संवाददाता, पटना। संजय गांधी जैविक उद्यान (Sanjay Gandhi Biological Park Patna) के 51वां स्थापना दिवस समारोह का केक काटकर शनिवार को उद्घााटन करते हुए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार ने घोषणा किया कि एक वर्ष में उद्यान को अंतराष्ट्रीय पहचान दिलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उद्यान में कई अन्य वन्य प्राणी लाए जाएंगे। इसके साथ ही ट्वॉय ट्रेन का परिचालन जल्द शुरू कराया जाएगा। बिहार का दूसरा चिड़ियाघर अररिया के रानीगंज में अस्तित्व में आ जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि पटना का चिड़ियाघर देश के चौथे चिड़ियाघरों में शामिल है। यहां 91 प्रजाति के 1091 वन्य प्राणी दर्शकों के बीच आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं।

हरित आवरण को मिलेगा बढ़ावा

मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार हरित आवरण को बढ़ावा देने के लिए नंगे पहाड़ों पर हेलीकॉप्टर, विभागीय और स्थानीय निवासियों के माध्यम से सीड बाल का छिड़काव कराएगा।

मंत्री ने कहा कि मानसून का मौसम आने वाला है। अभियान चलाकर पौधरोपण होगा। रूद्राक्ष, चंदन, महोगनी और कुसुम नामक पौधे लगाए।

उद्यान के निदेशक ने क्या कहा?

संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक सत्यजीत कुमार ने कहा कि 51वां स्थापना दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। पिछले एक वर्ष से जू में 50वां वर्षगांठ मनाया जा रहा था। जू एंबेसडर्स के साथ-साथ उद्यान के कर्मियों की काफी अहम भूमिका रहे हैं।

क्विज व पॉट-पेंटिंग प्रतियोगिता का भी किया गया आयोजन

51वीं स्थापना दिवस के अवसर पर विभिन्न स्कूलों, संस्थानों से आए लगभग 110 बच्चों के बीच पर्यावरण से संबंधित क्विज प्रतियोगिता एवं पॉट-पेंटिंग प्रतियोगिता भी कराया गया था।

चित्रकार श्यामल दास की तरफ से लगाए गए पारंपरिक स्केच आर्ट के माध्यम से पक्षियों का जू एजुकेशन हाल में प्रदर्शनी लगाई गई थी। थ्री डी थियेटर हाल में नेचर एजुकेशन कैंप में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को मंत्री ने पुरस्कृत किए। उद्यान के कर्मी एवं जू वालंटियर्स को उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

16 लाख से बना अत्याधुनिक तकनीक का पोटस्मार्टम कक्ष

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार ने चिड़ियाघर के 51वां स्थापना दिवस के अवसर पर अत्याधुनिक पोस्टमार्टम कक्ष का उद्घाटन किया तथा तथा पौधरोपण किया।

इसका निर्माण 16 लाख की लागत से किया गया है। चिकित्सक डॉ. समरेंद्र बहादुर ने पोटटमार्टम कक्ष में रखे गए औजारों के बारे में मंत्री को जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: NEET 2024 Case: बिहार EOU ने केंद्र को सौंपी नीट पेपर लीक की जांच रिपोर्ट, अध्‍ययन के बाद होगा एक्‍शन

Tejashwi Yadav: लोकसभा चुनाव की हार... अब सामने बिहार विधानसभा इलेक्‍शन का War; तेजस्‍वी ने तैयार किया ये एक्‍शन प्‍लान

chat bot
आपका साथी