JDU Meeting Live: नीतीश कुमार बने जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, ललन सिंह के इस्तीफे के बाद प्रस्ताव पास

Nitish Kumar New JDU President जेडीयू सांसद ललन सिंह ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। अब नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया है। दिल्ली में गुरुवार को पदाधिकारियों की आधे घंटे की बैठक में बदलाव की पृष्ठभूमि बन गई। ललन सिंह ने मीटिंग में इस्तीफा सौंप दिया। सिंह पर आरजेडी से सांठ गांठ के भी आरोप लगे थे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 29 Dec 2023 09:35 AM (IST) Updated:Fri, 29 Dec 2023 05:19 PM (IST)
JDU Meeting Live:  नीतीश कुमार बने जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, ललन सिंह के इस्तीफे के बाद प्रस्ताव पास
JDU Meeting: जेडीयू की अहम बैठक आज (जागरण फाइल)

डिजिटल डेस्क, पटना। JDU Meeting Today : दिल्ली में आज यानी शुक्रवार को जदयू के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की अहम बैठक समाप्त हो गई है। इस अहम बैठक में आज जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद पार्टी की कमान संभालेंगे। पार्टी के सभी नेताओं ने उन्हें सर्वसम्मति से नया अध्यक्ष चुन लिया।

नीतीश बने नए अध्यक्ष

जदयू की प्रेस वार्ता में वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा कि बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के उस फैसले को अनुमोदित कर दिया गया है, जिसमें ललन सिंह के द्वारा दिए गए इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से नया अध्यक्ष चुना लिया गया है।

#WATCH | Janata Dal (United) leader KC Tyagi says, "After the resignation of Rajiv Ranjan (Lalan) Singh, CM Nitish Kumar has been elected as the new national president of the party..." pic.twitter.com/ZmxjT0MsGm

— ANI (@ANI) December 29, 2023

तेजस्वी यादव ने दी प्रतिक्रिया

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर नीतीश कुमार अपनी पार्टी के अध्यक्ष बने हैं तो यह उनकी पार्टी का फैसला है। वह पहले भी जेडीयू के अध्यक्ष रह चुके हैं। वह अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं इसलिए अगर वह जदयू के अध्यक्ष बने हैं तो यह अच्छी बात है।

सम्राट चौधरी ने दिया ललन सिंह के इस्तीफे पर बयान

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार एक प्राइवेट लिमिटेड पार्टी हैं। वहीं नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने की बात पर सम्राट चौधरी ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। इस पर कोई चर्चा नहीं चल रही है।

विजय चौधरी ने बताई इस्तीफे की वजह

Lalan Singh Resign: जेडीयू नेता विजय चौधरी के मुताबिक ललन सिंह ने इस्तीफे की वजह भी बताई है। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव की सक्रियता को लेकर उन्होंने यह फैसला लिया है। ललन सिंह चुनाव में उतरना चाहते हैं। अध्यक्ष पद की वजह से वह काफी व्यस्त हो गए थे। वह मुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग बहुत दिन से कर रहे थे।

केसी त्यागी ने बताई मीटिंग से जुड़ी अहम बातें

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि आज जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी, जिसमें देश के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य और वित्तीय माहौल पर चर्चा होगी और अन्य राज्यों के लिए सीट बंटवारे पर भी चर्चा होगी।

बैठक के अंदर की तस्वीर आई सामने

दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के अंदर के दृश्य सामने आए हैं। बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह और पार्टी के अन्य नेता शामिल हुए।

#WATCH | Inside visuals of the JD(U) national executive meeting at the Constitution Club in Delhi.

Bihar CM Nitish Kumar, JD(U) national president Rajiv Ranjan (Lalan) Singh and other party leaders attend the meeting. pic.twitter.com/FkgCS3AMai— ANI (@ANI) December 29, 2023

नीतीश के हाथ में जाए पार्टी की कमान: शैलेंद्र कुमार

दिल्ली जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार ने कहा कि अगर नीतीश कुमार खुद अपने हाथ में पार्टी की कमान लेते हैं तो पार्टी का विकास हो पाएगा। हम फिर और आगे बढ़ेंगे।

जेडीयू की बैठक में इन अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

JDU Meeting: राष्ट्रीय कार्यकारिणी के एजेंडे में मुख्य रूप से लोकसभा चुनाव पर चर्चा होनी है। लोकसभा चुनाव में जदयू किन-किन मुद्दों के साथ जनता के बीच जाएगा, इसपर राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मुहर लगेगी। इसके अतिरिक्त आइएनडीआइए में जदयू की भूमिका पर भी विमर्श होगा।

जदयू को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस स्टैंड पर सख्त एतराज रहा है जसमें उन्होंने दिल्ली की बैठक में मल्लिकार्जुन खरगे का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए प्रस्तावित किया।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: 'अरे भाई कितनी बार सफाई दें, नहीं मानना है मत मानो', ललन सिंह के इस्तीफे की बात पर भड़के तेजस्वी यादव

JDU Meeting: क्या ललन सिंह आज देंगे इस्तीफा? CM नीतीश कुमार ने मुस्कुराकर सधे अंदाज में दिया जवाब


chat bot
आपका साथी