KK Pathak का शिक्षा विभाग चलाएगा विश्वविद्यालयों के बजट पर कैंची! पेंशन और DA पर हो सकता है बड़ा फैसला

KK Pathak Bihar News बिहार में शिक्षा विभाग बुधवार से प्रदेश के विश्वविद्यालयों की समीक्षा करने जा रहा है। इसके लिए कुलपति समेत अन्य अफसरों को बैठक में बुलाया गया है। इस सीमक्षा बैठक में हर विश्वविद्यालय प्रजेंटेशन देंगे। इसके साथ ही बैठक में कई और भी विषयों पर फैसला लिया जा सकता है। इन बैठकों की तारीख भी तय कर दी गई है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Yogesh Sahu Publish:Tue, 14 May 2024 04:13 PM (IST) Updated:Tue, 14 May 2024 04:13 PM (IST)
KK Pathak का शिक्षा विभाग चलाएगा विश्वविद्यालयों के बजट पर कैंची! पेंशन और DA पर हो सकता है बड़ा फैसला
KK Pathak का शिक्षा विभाग चलाएगा विश्वविद्यालयों के बजट पर कैंची! पेंशन और DA पर हो सकता है बड़ा फैसला

HighLights

  • शिक्षा विभाग में होगी बिहार के विश्वविद्यालयों के बजट की समीक्षा
  • बैठक में शामिल होंगे कुलपति, वित्तीय परामर्शी, कुलसचिव एवं वित्त पदाधिकारी

राज्य ब्यूरो, पटना। KK Pathak : राज्य के सभी पारंपरिक विश्वविद्यालयों के वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट की समीक्षा शिक्षा विभाग करेगा। इसके लिए बुधवार को विभाग में कुलपति, वित्तीय परामर्शी, कुलसचिव एवं वित्त पदाधिकारी बुलाए गए हैं।

समीक्षा बैठक में हर विश्वविद्यालय द्वारा एक पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। उसमें शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के अलग-अलग स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पद, पिछले वित्तीय वर्ष का प्रस्तावित, स्वीकृत बजट, प्राप्त व व्यय राशि आदि के बारे में जानकारी देना आवश्यक होगा।

बकाया पेंशन और महंगाई भत्ता की मांग

शिक्षा विभाग के मुताबिक, बुधवार को मदन मोहन झा सभागार में आयोजित बैठक में कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय तथा मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के प्रस्तावित बजट की समीक्षा होगी।

वैसे विश्वविद्यालयों द्वारा भेजे गए बजट प्रस्ताव में बकाया पेंशन और महंगाई भत्ता की मांग की गई है। बैठक में यह देखा जाएगा कि जो बकाया राशि की मांग की गई है, वो नियमानुकूल है या नहीं।

इसके अलावा शिक्षकों और कर्मियों के स्वीकृत पद एवं उसके विरुद्ध रिक्त पदों पर नियुक्ति को लेकर बैठक में समीक्षा की जाएगी।

प्रत्येक विश्वविद्यालय की अलग-अलग बैठक

शिक्षा विभाग ने प्रत्येक विश्वविद्यालय की अलग-अलग बैठक बुलाई है ताकि उनके बजट की समीक्षा में सुविधा हो। इसमें विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों आंतरिक स्त्रोत से प्राप्त राशि की पूर्ण विवरणी, स्त्रोत, व्यय के लिए कार्य योजना सहित स्पष्ट किया जाएगा कि उक्त राशि को किस प्रकार बजट में शामिल किया गया है।

तिथिवार बैठक इस प्रकार है

16 मई को पूर्णिया विश्वविद्यालय एवं मुंगेर विश्वविद्यालय 21 मई को बीएन मंडल विश्वविद्यालय एवं मगध विश्वविद्यालय 22 मई को वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय एवं तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय 24 मई को बीआरए विश्वविद्यालय एवं पटना विश्वविद्यालय 28 मई को पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ए जयप्रकाश विश्वविद्यालय 29 मई को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय प्रस्तावित बजट की समीक्षा होगी

यह भी पढ़ें

KK Pathak: रुकने के मूड में नहीं केके पाठक, इन शिक्षकों को भुगतना होगा यह अंजाम; तैयारी हो गई पूरी

School New Timing : 16 मई से खुल रहे हैं स्कूल, इतने बजे से होगी पढ़ाई; टीचरों पर शिक्षा विभाग की बनी रहेगी नजर

chat bot
आपका साथी