Bihar Teachers: शिक्षकों को अब 12 के बाद भी नहीं मिलेगी छुट्टी, इतने बजे तक स्कूल में रहकर करने होंगे ये काम

Bihar Teachers बिहार के सरकारी स्कूलों में अब दोपहर 12 बजे छुट्टी के बाद शिक्षकों को छुट्टी नहीं मिलेगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक अतिरिक्त कार्य जैसे नामांकन और प्रशासनिक कार्य करेंगे। सारे कार्य पूरा करने के बाद शिक्षक 1.30 बजे घर के लिए प्रस्थान करेंगे।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mohit Tripathi Publish:Fri, 17 May 2024 07:03 PM (IST) Updated:Fri, 17 May 2024 07:03 PM (IST)
Bihar Teachers: शिक्षकों को अब 12 के बाद भी नहीं मिलेगी छुट्टी, इतने बजे तक स्कूल में रहकर करने होंगे ये काम
शिक्षकों को अब 12 के बाद भी नहीं मिलेगी छुट्टी। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। सरकारी स्कूल में दोपहर 12 बजे छुट्टी के बाद शिक्षकों को छुट्टी नहीं मिलेगी। वे प्रतिदिन 12 बजे से 1.30 बजे तक स्कूल में रहकर पाठ टीका तैयार करेंगे। इसके अलावा, शिक्षक स्कूल में छुट्टी के बाद कॉपियों की जांच, साप्ताहिक मूल्यांकन की कॉपियों जांच, मासिक मूल्यांकन की कॉपियों की जांच करेंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक अतिरिक्त कार्य जैसे नामांकन एवं अन्य प्रशासनिक कार्य करेंगे। सारे कार्य पूरी करने के बाद शिक्षक प्रतिदिन 1.30 बजे घर के लिए प्रस्थान करेंगे।

पटना जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि शिक्षकों की आठ घंटे की नौकरी है। फिर भी शिक्षकों को आधे घंटे पहले यानी 1.30 बजे छुट्टी दी जा रही है। स्कूलों में सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाई करनी है।

पाठ टीका का क्या है मतलब?

शिक्षकों को स्कूल में छुट्टी के बाद पाठ टीका तैयार करने के लिए कहा गया है। पाठ टीका में शिक्षकों को कक्षा में पढ़ाए जाने वाले चैप्टर के बारे में लिखना होता है। इसकी आधार पर शिक्षकों को अगले दिन पढ़ाना होता है। इसमें यह लिखना होता है कि कौन शिक्षक कितनी घंटी लिया।

पाठ टीका स्पष्ट अर्थ कि शिक्षक प्रतिदिन कौन से कार्य किए और अगले दिन क्या करना है इन सब की जानकारी अंकित करते हैं। ताकि ये सब बातें उन्हें याद रहे कि आगे क्या करना है। इस तरह से महीने भर का पाठ टीका तैयार किया जा सकता है।

मिशन दक्ष व विशेष कक्षा में शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूल सुबह छह से 12 बजे तक संचालित हो रहे हैं। 12 बजे से 1:30 बजे तक मिशन दक्ष व विशेष कक्षा संचालित होगी।

इन दोनों कक्षाओं में शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य है। यदि यदि शिक्षकों की संख्या अधिक से वे स्कूल में 1.30 बजे तक स्कूल से संबंधित प्रशासनिक कार्य करेंगे। प्रधानाध्यापक यह तय करेंगे किस शिक्षक से क्या काम लेना है।

यह भी पढ़ें: बिहार के किसानों के लिए बड़ी खबर! आज ही डाउलोड करें ये ऐप, हर सरकारी योजना का तुरंत मिलेगा लाभ

बिहार के इस स्कूल में 16 साल से नहीं हैं गणित-विज्ञान समेत कई विषयों के एक भी शिक्षक, भगवान भरोसे छात्रों का भविष्य

chat bot
आपका साथी