Monsoon 2024 Latest Update: समय से पहले दस्तक देगा मानसून, सामान्य से अधिक झमाझम बारिश के आसार

बिहार समेत पूरे देश को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। इस बार मानसून अपने आगमन की नियत तिथि से एक दिन पहले 31 मई को केरल में दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग ने बताया की तिथि में चार दिन कम या ज्यादा होने की संभावना है। ऐसे में 28 मई से तीन जून के बीच मानसून प्रवेश करेगा।

By prabhat ranjan Edited By: Mohit Tripathi Publish:Thu, 16 May 2024 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 16 May 2024 11:45 PM (IST)
Monsoon 2024 Latest Update: समय से पहले दस्तक देगा मानसून, सामान्य से अधिक झमाझम बारिश के आसार
सामान्य से अधिक झमाझम बारिश के आसार। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • 31 मई को केरल में दस्तक देने वाला है मानसून
  • 13-18 जून के मध्य पूर्णिया के रास्ते मानसून का बिहार में प्रवेश की संभावना

जागरण संवाददाता, पटना। भीषण गर्मी व लू से लोगों को कुछ दिनों बाद राहत मिलने वाली है। इस बार मानसून देश में अपने आगमन की नियत तिथि से एक दिन पहले 31 मई को केरल में दस्तक देगा। वैसे केरल में मानसून आने की सामान्य तिथि एक जून है।

मौसम विभाग ने मानसून पूर्वानुमान को लेकर बताया की तिथि में चार दिन कम या ज्यादा होने की संभावना है। ऐसे में 28 मई से तीन जून के बीच मानसून प्रवेश करेगा।

बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर और द्वीप समूह पर मानसून को 19 मई को पहुंचने की संभावना है, जबकि वहां दस्तक देने की सामान्य तिथि 21 मई है।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग के अनुसार, तीन से पांच सप्ताह में ला-नीना की परिस्थितियां पैदा होने के आसार है। ऐसे में इस वर्ष सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विज्ञानी एसके पटेल ने बताया कि समय से मानसून केरल में प्रवेश करेगा तो बिहार में भी समय से मानसून पूर्णिया व किशनगंज के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा।

पूर्णिया के रास्ते बिहार आएगा मानसून

बीते वर्ष 13 जून को पूर्णिया के रास्ते बिहार में मानसून प्रवेश किया था। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 13-18 जून के मध्य मानसून बिहार में प्रवेश करेगा।

106 फीसद बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार जून से सितंबर चार माह के दौरान सामान्य से 106 फीसद वर्षा के आसार है। मानसून के दौरान सामान्य वर्षा 87 सेंटीमीटर है। यानी इस वर्ष करीब 92 सेंटीमीटर वर्षा की संभावना जताई जा रही है। वहीं, बिहार में 992.2 मिमी है।

मानसून सीजन के दौरान 96-104 मिमी वर्षा सामान्य मानी जाती है। वहीं इस बार 106 फीसद तक रहने के आसार है। वर्षा की स्थिति ठीक होने से खेती किसानी को लाभ मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: KK Pathak: सरकारी स्कूल के छात्रों को अब नहीं मिलेंगे ड्रेस खरीदने के पैसे, केके पाठक ने जारी कर दिया नया ऑर्डर

chat bot
आपका साथी