Bihar Sand Mining: एक्शन में नीतीश सरकार, नदियों से बंद किया बालू का खनन; अधिकारियों को दिए ये ऑर्डर

नीतीश सरकार ने नदियों से बालू खनन पर रोक लगा दी है। आदेश के मुताबिक नदियों से खनन पर रोक 15 जून की मध्य रात्रि से लेकर 15 अक्टूबर 2024 तक प्रभावी रहेगी। इस दौरान किसी भी नदियों से खनन नहीं किया जा सकेगा। रोक के दौरान अवैध खनन न हो इसके लिए सभी जिलों के डीएम एसएसपी और एसपी को एक पत्र भी भेजा गया है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Publish:Wed, 19 Jun 2024 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 06:46 PM (IST)
Bihar Sand Mining: एक्शन में नीतीश सरकार, नदियों से बंद किया बालू का खनन; अधिकारियों को दिए ये ऑर्डर
नीतीश सरकार ने नदियों से बालू खनन पर रोक लगा दी है। (फोटो- जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Sand Mining प्रदेश की नदियों से बालू के खनन पर सरकार ने मानसून को देखते हुए खनन करने पर रोक लगा दी है। इस बार नदियों से बालू खनन पर रोक थोड़ा पहले लगाई गई है। खान एवं भू-तत्व विभाग के निदेशक नैय्यर इकबाल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

आदेश के मुताबिक, नदियों से खनन पर रोक 15 जून की मध्य रात्रि से लेकर 15 अक्टूबर 2024 तक प्रभावी रहेगी। इस दौरान किसी भी नदियों से खनन नहीं किया जा सकेगा।

अधिकारियों को दिए गए अहम निर्देश

निदेशक खान एवं भू-तत्व ने सरकारी खनन पर रोक के दौरान अवैध खनन न हो इसके लिए सभी जिलों के डीएम, एसएसपी और एसपी को एक पत्र भी भेजा है। जिसमें नदियों से खनन पर रोक के आदेश का हवाला देकर कहा गया है कि मानसून अवधि में नदियों से खनन बंद रहेगा।

बालू माफिया पर रहेगी नजर

आशंका है कि इस दौरान बालू माफिया सक्रिय हो सकते हैं और अवैध खनन के प्रयास करेंगे। प्रशासनिक पदाधिकारियों से आग्रह किया गया है कि वे बंदोबस्त बालू घाटों की नियमित निगरानी सुनिश्चित कराएं, ताकि नदियों से अवैध खनन किसी भी हाल में न होने पाए।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: 'हम प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह करते हैं कि...', अब नीतीश कुमार ने PM से क्या मांग लिया?

ये भी पढ़ें- KK Pathak: आखिर क्या चाहते हैं केके पाठक? अब तक ज्वाइन नहीं किया नया विभाग; अपनी नेम प्लेट भी हटवाई

chat bot
आपका साथी