आज से ट्रेन के डिब्बों से लेकर स्टेशन परिसर तक स्वच्छता अभियान

भारतीय रेल स्वच्छता को जनआंदोलन का रूप देगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 10:00 AM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 10:00 AM (IST)
आज से ट्रेन के डिब्बों से लेकर स्टेशन परिसर तक स्वच्छता अभियान
आज से ट्रेन के डिब्बों से लेकर स्टेशन परिसर तक स्वच्छता अभियान

पटना । भारतीय रेल स्वच्छता को जनआंदोलन का रूप देगी। 15 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में 'स्वच्छता ही सेवा पखवारा' मनाया जाएगा।

पूर्व-मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि स्टेशन परिसर, रेलगाड़ी के डिब्बे, आवासीय क्षेत्र, वाटर-बूथ की स्वच्छता एवं पेयजल की गुणवत्ता, नालों की साफ-सफाई, शौचालय की साफ-सफाई, डस्टबिन की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता, कचरे का निष्पादन, एनजीओ एवं चैरिटेबल संस्थान के सहयोग से आम लोगों के बीच स्वच्छता जागरूकता अभियान, स्कूलों में स्वच्छता आधारित पेटिंग्स प्रतियोगिता का आयोजन जैसे अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके लिए रूप रेखा तैयार कर ली गयी है।

15 सितम्बर : स्वच्छता जागरूकता दिवस (रेलकर्मी स्वच्छता की शपथ लेंगे। स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत के स्लोगन के साथ प्रभात फेरी निकालेगी। नुक्कड़ नाटक का आयोजन होगा।)

- 16-17 सितम्बर : स्वच्छ संवाद दिवस (एनजीओ, स्काउट एंड गाईड, रेलवे यूनियन एवं कर्मचारियों के साथ रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता एवं परिसरों में सफाई को निरंतर बनाये रखने के विषय पर कार्यशाला होगी। स्वच्छता संबंधित फीडबैक भी लिया जायेगा )

- 18-19 सितम्बर : स्वच्छ स्टेशन दिवस (18 सितम्बर को सभी ए-1 एवं ए श्रेणी के स्टेशनों पर तथा 19 सितम्बर को शेष सभी स्टेशनों पर व्यापक स्वच्छता अभियान चलेगा। जागरूकता पैदा करने के लिए 'फिल द डस्टबिन' 'डोनेट द डस्टबिन' अभियान चलाया जायेगा।)

- 20-21 सितम्बर : स्वच्छ रेल गाड़ी दिवस

- 22 सितम्बर : सेवा दिवस (चलती ट्रेनों में साफ-सफाई की जाच होगी। टॉयलेट, बेडरॉल की स्वच्छता की गुणवत्ता के साथ ही पैंट्रीकार में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। रेलवे परिसर में गंदगी न फैलाये तथा स्वच्छ रखने में सहयोग करने के लिए जागरूकता अभियान चलेगा। )

- 23-24 सितम्बर : स्वच्छ परिसर दिवस (कार्यालय, अस्पताल, स्कूल, कोचिंग डिपो में साफ-सफाई की जांच होगी। सभी नालों की सफाई होगी। 24 सितम्बर को रेलवे कॉलोनी, रिटायरिंग, वेटिंग रूम, रनिंग रूम, रेस्ट हाउस में सफाई अभियान चलाया जायेगा।)

- 25-26 सितम्बर : स्वच्छ आहार दिवस (ट्रेनों एवं स्टेशन परिसर में मोबाइल कैटरिंग यूनिट, फूड स्टॉल, रेस्टोंरेंट तथा अन्य कैटरिंग सेवाओं की गुणवत्ता की जाच होगी। 26 सितम्बर को सभी पैंट्रीकार में साफ-सफाई की जायेगी। यात्रियों से खान-पान के बारे में फीडबैक भी लिया जायेगा)

- 27-28 सितम्बर : स्वच्छ नीर दिवस (ट्रेनों एवं स्टेशन परिसरों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता तथा जल स्त्रोतों नलों, वाटर वेंडिग मशीन, वाटर कूलर एवं वाटरबूथ आदि की जाच की जायेगी । 28 सितम्बर को कार्यालय, अस्पताल, स्कूल, रेलवे कॉलोनी में जल स्त्रोतों की जाच होगी। पेयजल की गुणवत्ता का नमूना जाच भी होगा।)

- 29 सितम्बर : स्वच्छ प्रसाधन दिवस (सभी स्टेशनों, कोचिंग डिपो एवं ट्रेनों में शौचालय की सघन साफ-सफाई की जायेगी। टूट-फूट शौचालय मरम्मत होंगे। पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। रेलवे ट्रैक पर खुले में शौच न करने के लिए जागरूकता अभियान चलेगा।)

- 30 सितम्बर : स्वच्छता प्रतियोगिता दिवस (रेलकर्मियों के बीच साफ-सफाई के प्रति स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा दिया जायेगा। लगातार सफाई बनाये रखने वाले यूनिट कर्मचारियों की सराहना की जायेगी।)

- 01 अक्टूबर : स्वच्छता पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न कायक्रमों की समीक्षा।

chat bot
आपका साथी