बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के 'BPSC' पेपर लीक से जुड़े तार, पुलिस के हत्थे चढ़े कुरियर कंपनी के 2 मुंशी

शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न-पत्र लीक मामले के तार बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक से मामले से भी जुड़ गए हैं। अब इस मामले में पुलिस ने एक कोरियर कंपनी के दो मुंशी को गिरफ्तार किया है और इनके पास से कुछ पेनड्राइव भी मिले हैं जिनमें ट्रांसपोर्ट व लॉजिस्टिक कंपनियों के गोपनीय डाटा भी पाया गया है।

By Rajat Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Publish:Sat, 11 May 2024 04:37 PM (IST) Updated:Sat, 11 May 2024 04:37 PM (IST)
बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के 'BPSC' पेपर लीक से जुड़े तार, पुलिस के हत्थे चढ़े कुरियर कंपनी के 2 मुंशी
बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के बीपीएससी पेपर लीक से जुड़े तार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। BPSC Paper Leak 2024: शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न-पत्र लीक कराने वाले गिरोह के तार बिहार पुलिस के सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक से भी जुड़े हैं। इस परीक्षा का भी प्रश्न-पत्र परिवहन के दौरान ही लीक होने की आशंका जताई जा रही है।

शिक्षक भर्ती परीक्षा मामले में पकड़े गए गिरोह के सदस्यों के पास कुछ पेनड्राइव भी मिले हैं, जिनमें ट्रांसपोर्ट व लॉजिस्टिक कंपनियों के गोपनीय डाटा भी मिले हैं, जिनका विश्लेषण किया जा रहा है।

जांच में ये जानकारियां आई सामने

ईओयू के अनुसार अब तक की जांच में पता चला है कि पिछले साल आयोजित हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में प्रश्न-पत्रों के परिवहन का काम डीपी वर्ल्ड कंपनी को मिला था। कंपनी ने यह जिम्मेदारी जेनिथ लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड को दी गई थी।

इस कांड में जेनिथ लाजिस्टिक के दो मुंशी राहुल पासवान व रमेश पासवान के साथ दो ड्राइवर रामभवन पासवान और शिवाकांत सिंह को भी गिरफ्तार किया गया है। इसके आधार पर सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले में कई महत्वपूर्ण सुराग प्राप्त हुए हैं।

इन सभी के पूर्व में भी पेपर लीक में शामिल होने प्रमाण मिले हैं, जिनका सत्यापन किया जा रहा है। ईओयू के अनुसार, पटना से गिरफ्तार मुंशी राहुल पासवान और रमेश पासवान खुद भी सिपाही भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी थे जिनकी परीक्षा पिछले साल एक अक्टूबर और 15 नवंबर को निर्धारित थी।

बीपीएसससी से भी सवाल, गिरोह को कैसे मिली जानकारी

परीक्षा के प्रश्न-पत्रों के परिवहन से जुड़ी गोपनीय जानकारी बाहर कैसे आई, इसको लेकर ईओयू ने बीपीएसससी से भी पत्राचार किया गया है। ईओयू ने सवाल उठाया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र की छपाई करने वाली प्रेस, ट्रांसपोर्ट कंपनी, वेयरहाउस, लॉजिस्टिक आदि की जानकारी अत्यंत गोपनीय होती है और कुछ चुनींदा लोगों के पास ही होती है।

गिरोह के द्वारा इस जानकारी को कैसे प्राप्त किया गया, इस संबंध में भी सुराग मिले हैं, जिसके आधार पर जांच टीम साक्ष्य इकट्ठा कर अनुसंधान कर रही है। अनुसंधान में सामने आई ट्रांसपोर्ट कंपनियां डीटीडीसी, जेनिथ लॉजिस्टिक और डीपी वर्ल्ड पर भी सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन न करने का आरोप है, जिसको लेकर कार्रवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें-

NEET Paper Leak 2024: नीट पेपर लीक कांड में एक और अधिकारी की भूमिका संदिग्ध, 5 वर्षों से संजीव और सिकंदर की थी पहचान

BPSC Paper Leak: हो गया खुलासा! पटना से नवादा जाते हुए लीक हुआ था पेपर, इस रेस्टोरेंट में हुआ 'खेल'

chat bot
आपका साथी