Rahul Gandhi: भाजपा को अब इस तरह से चुनौती देगी कांग्रेस? राहुल ने किसानों से कर दिए ये तीन बड़े वादे

Bihar Politics Rahul Gandhi पूर्णिया के शीशाबाड़ी में राहुल ने किसानों से संवाद किया। उन्होंने किसानों से तीन वादे किए जो सत्ता मिलने पर कांग्रेस पूरे कर सकती है। किसान चौपाल में पहुंचकर राहुल गांधी ने आलू की सब्जी और रोटी खाई। कुल्हड़ में चाय का भी आनंद लिया। किसान नेता अनिरुद्ध मेहता ने राहुल गांधी को मक्के का पौधा देकर सम्मानित किया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 31 Jan 2024 02:06 PM (IST) Updated:Wed, 31 Jan 2024 02:06 PM (IST)
Rahul Gandhi: भाजपा को अब इस तरह से चुनौती देगी कांग्रेस? राहुल ने किसानों से कर दिए ये तीन बड़े वादे
चाय दुकान पर बच्चों के साथ राहुल गांधी

HighLights

  • आत्मीय संवाद के बीच राहुल ने किसानों से किए तीन वादे
  • राहुल ने रोटी के साथ खाई आलू की सब्जी

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। Bihar Political News In Hindi शीशाबाड़ी में राहुल ने किसानों से आत्मीयता के साथ संवाद किया। अपने साथ चाय-नाश्ता के बीच दुख-दर्द जानने-समझने के राहुल के इस उपक्रम पर किसान भाव-विह्वल होते रहे। एसएसबी कैंप के लिए शीशाबाड़ी की भूमि को सरकार अधिग्रहित कर सकती है।

किसानों ने राहुल से इसकी आशंका प्रकट की और अपनी खेतिहर भूमि को बचाने के जतन का आग्रह किया। महिलाओं ने कुछ अधिक मुखरता के साथ वर्ष-प्रतिवर्ष की बाढ़ की विभीषिका के स्थायी समाधान का आग्रह किया और आवेदन दिया।

राहुल ने वादा किया कि वे संसद में इस मसले को प्रमुखता से उठाएंगे, लेकिन मोदी सरकार उनकी बात सुनेगी-मानेगी, इसकी गारंटी नहीं दे सकते। अलबत्ता, उन्होंने किसानों से तीन वादे किए, जो सत्ता मिलने पर कांग्रेस पूरे कर सकती है।

ये हैं तीन वादे

01. संप्रग सरकार के दौर में लाए गए भूमि अधिग्रहण कानून को लागू करेंगे, उसमें भूमि का मुआवजा बाजार मूल्य से काफी अधि मिलने की व्यवस्था है।

02. किसानों के कर्ज को माफ करेंगे, जैसे कि पिछली बार 72 हजार करोड़ रुपये के कर्ज से किसानों को मुक्ति दी थी।

03. बिहार और विशेषकर पूर्णिया-कटिहार को बाढ़ से मुक्ति दिलाने का प्रयास करेंगे। अभी इसके लिए केंद्र सरकार से आग्रह करेंगे।

किसान चौपाल में पहुंचे राहुल, रोटी के साथ खाई आलू की सब्जी

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी पूर्णिया पूर्व प्रखंड के सिकंदरपुर गांव में किसान चौपाल में पहुंचे। यहां सैकड़ों किसान उनकी प्रतीक्षा कर रहे थे। किसान चौपाल में पहुंचकर राहुल गांधी ने आलू की सब्जी और रोटी खाई। कुल्हड़ में चाय का भी आनंद लिया।

किसान नेता अनिरुद्ध मेहता ने राहुल गांधी को मक्के का पौधा देकर सम्मानित किया। किसानों ने उनसे कहा कि सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) द्वारा वर्षों पूर्व जिस जमीन का अधिग्रहण किया गया था, उस पर कोई काम नहीं किया गया है और ना ही वह जमीन किसानों को लौटाई जा रही।

इस पर राहुल गांधी ने कहा कि कोई भी नेता यदि किसान और जमीन की बात करेगा तो 24 घंटों के अंदर मीडिया उसपर हमलावर हो जाएगी।

वृद्ध और किशोरी को ठोकर मार आगे निकल गया राहुल का काफिला

न्याय यात्रा के क्रम में मंगलवार को दो अलग-अलग स्थानों पर राहुल गांधी के काफिले में शामिल वाहन की ठोकर से युवती और वृद्ध समेत दो लोग जख्मी हो गए। जुराबगंज में सड़क पार कर रहे महेश यादव (60) को राहुल गांधी के काफिले में शामिल वाहन से ठोकर लग गई।

हादसे में महेश बुरी तरह घायल हो गए। स्थानीय लोगो ने बताया की ठोकर मारने के बाद वाहन वृद्ध को तड़पता छोड़कर आगे निकल गया। घटनास्थल के आसपास मौजूद लोगों ने पुलिस बल के सहयोग से वृद्ध को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया।

जहां प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर स्थिति को देखते हुए डाक्टर ने वृद्ध को पूर्णिया रेफर कर दिया। वहीं, चेथरियापीर से राहुल का काफिला गेड़ाबाड़ी की ओर जा रहा था। इसी बीच महिनाथपुर निवासी राणा कुमार अपनी बहन उपमा कुमारी (22) के साथ बाइक से गेड़ाबाड़ी की ओर जा रहे थे।

राहुल गांधी के काफिले में शामिल वाहन की ठोकर से बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में उपमा घायल हो गई। स्थानीय लोगों ने उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया।

राहुल ने फुटबाल के मैदान में की जोर-आजमाइश

जासं, कटिहार: भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान पूर्णिया से कटिहार के खेरिया आने के क्रम में राहुल गांधी का अलग ही अंदाज देखने को मिला। उन्होंने फुटबाल मैदान में भी जोर-आजमाइश की। उनका काफिला चेथरियापीर से खेरिया स्थित विश्राम स्थल आ रहा था।

रास्ते में चरखी के समीप आदिवासियों के बीच हो रहे फुटबाल मैच को देख राहुल ने अपने काफिले को रोका और अचानक अपनी गाड़ी से उतर गए। यह देख राहुल के सुरक्षाकर्मी व स्थानीय पुलिस अधिकारी भी चौंक गए। राहुल को अपने घेरे में लेकर सुरक्षाकर्मी मैदान तक ले गए।

मैदान में कुछ मिनट राहुल ने खड़े होकर मैच देखा। अपने पैर से फुटबाल भी उछाला। खिलाड़ियों से बातचीत की और बेहतर तरीके से फुटबाल खेलने का टिप्स भी दिया। इस दौरान खिलाड़ियों ने भी अपनी खेल प्रतिभा का हुनर दिखाया। मैदान में 10 मिनट रुकने के बाद राहुल वापस अपनी गाड़ी में बैठ गए।

यह भी पढ़ें-

लालू यादव को किसने किया बर्बाद? डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने दिया करार जवाब, इस बयान से मच सकता है सियासी बवाल

'कांग्रेस को कोई नहीं चाहता था...', बिहार में पाला बदलने के बाद Nitish Kumar के नेता ने खोल दी I.N.D.I.A की पोल

chat bot
आपका साथी