KK Pathak के विभाग और राजभवन में फिर तनातनी! इधर बजट पर कैंची, उधर गवर्नर ने मांग ली ये रिपोर्ट

KK Pathak बिहार में राजभवन और केके पाठक के विभाग के बीच मामला गरमा सकता है। दरअसल शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों में आगामी बजट की समीक्षा करने का फैसला लिया है। इसे लेकर विभाग ने बैठक बुलाई है। वहीं दूसरी तरफ विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों और कर्मचारियों को वेतन और रिटायर्ड अध्यापकों-कर्मियों को पेंशन के भुगतान में हो रही देरी पर रिपोर्ट मांग ली है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Shashank Shekhar Publish:Wed, 15 May 2024 11:48 AM (IST) Updated:Wed, 15 May 2024 11:48 AM (IST)
KK Pathak के विभाग और राजभवन में फिर तनातनी! इधर बजट पर कैंची, उधर गवर्नर ने मांग ली ये रिपोर्ट
KK Pathak के विभाग और राजभवन में फिर तनातनी! (फाइल फोटो)

HighLights

  • राजभवन ने विवि शिक्षकों व कर्मियों को वेतन भुगतान की रिपोर्ट मांगी
  • बुधवार की शाम पांच बजे तक कुलपतियों को रिपोर्ट भेजने का आदेश

राज्य ब्यूरो, पटना। KK Pathak राजभवन सचिवालय ने राज्य के विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व कर्मचारियों को वेतन एवं सेवानिवृत्त अध्यापकों-कर्मियों को पेंशन के भुगतान में हो रही देरी की शिकायतों को बेहद गंभीरता से लिया है।

राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर के आदेश पर उनके प्रधान सचिव राबर्ट एल. चोंग्थू ने बुधवार की शाम पांच बजे तक वेतन तथा पेंशन भुगतान की अद्यतन रिपोर्ट कुलपतियों व कुलसचिवों से मांगी है।

इस संबंध में राज्यपाल के प्रधान सचिव ने मंगलवार को सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है। प्रधान सचिव के निर्देश के मुताबिक सभी विश्वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों तथा शिक्षकेत्तर कर्मियों को वेतन एवं सेवानिवृत्त अध्यापकों-कर्मियों को पेंशन भुगतान करना अनिवार्य है।

प्रधान सचिव ने पटना हाई कोर्ट के आदेश का किया उल्लेख 

इसके लिए प्रधान सचिव ने पटना उच्च न्यायालय के उस आदेश का भी उल्लेख किया है, जिसमें तीन मई, 2024 को विश्वविद्यालयों के बैंक खातों के संचालन पर लगी रोक को हटाने तथा वेतन-पेंशन भुगतान किए जाने का आदेश दिया गया था।

प्रधान सचिव ने कुलपतियों को दिए निर्देश में यह भी कहा कि शिक्षकों और कर्मियों के वेतन एवं सेवानिवृत्त शिक्षरों तथा कर्मियों के पेंशन भुगतान पर की गयी कार्रवाई का प्रतिवेदन निश्चित रूप से राजभवन सचिवालय को उपलब्ध कराएं। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें।

विभाग में होगी विश्वविद्यालयों के बजट की समीक्षा

इधर, बिहार में शिक्षा विभाग विश्वविद्यालयों के वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट की समीक्षा करने का फैसला लिया है। इसे लेकर विभाग ने कुलपति, वित्तीय परामर्शी, कुलसचिव समेत अन्य अधिकारियों की बुधवार को बैठक बुलाया है। इस बैठक में हर विश्वविद्यालय के द्वारा प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। बुधवार को विभाग की बैठक मदन मोहन झा सभागार में आयोजित है।

ये भी पढ़ें- 

KK Pathak: रुकने के मूड में नहीं केके पाठक, इन शिक्षकों को भुगतना होगा यह अंजाम; तैयारी हो गई पूरी

Bihar News: हेडमास्टर का ऑर्डर सुनते ही बिफर पड़ी शिक्षिका, तमतमाते हुए चप्पल उठाकर लगा दी दौड़ और फिर...

chat bot
आपका साथी