स्मार्ट विंडो सिस्टम से लैस होगी राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी

राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली तक जाने वाली 02309-10 राजधानी एक्सप्रेस अब स्मार्ट विंडो सिस्टम से लैस होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 01:57 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 01:57 AM (IST)
स्मार्ट विंडो सिस्टम से लैस होगी राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी
स्मार्ट विंडो सिस्टम से लैस होगी राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी

पटना। राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली तक जाने वाली 02309-10 राजधानी एक्सप्रेस अब स्मार्ट विंडो सिस्टम से लैस होगी। खिड़कियों में ऐसे शीशे लगाए जाएंगे कि यात्री अपनी मर्जी से बाहर का नजारा देख सकेंगे। बाहर से अंदर दिखाई नहीं देगा।

रेलवे ने शीशे लगाने की कवायद तेज कर दी है। पहले चरण में केवल एसी प्रथम श्रेणी के कोचों में ही शीशे लगाए जाएंगे। धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू होगी।

विदित हो कि रेलवे की ओर से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी ट्रेनों के एसी कोच से परदा हटा लिया गया था। इसके बाद यात्रियों द्वारा प्राइवेसी भंग होने की शिकायतें की जा रही थीं। अब रेलवे ने परदा का निदान ढूंढ लिया है। इससे रेलवे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्या है नई तकनीक

राजधानी एक्सप्रेस की बोगियों की खिड़कियों के शीशे अब पॉलीमर डिस्पर्सर लिक्विड क्रिस्टल से बना होगा। यह शीशा स्वीच से संचालित होगा। यात्री अपनी इच्छा के अनुसार स्वीच ऑन कर शीशे ऑन कर लेंगे जिससे बाहर की चीजें वे आसानी से देख सकेंगे। लेकिन बाहर से अंदर वे नहीं देख सकेंगे। जब उन्हें बाहर देखने की इच्छा नहीं होगी तो स्वीच ऑफ कर लेंगे। इस शीशे से धूप से बचाव तो होगा ही प्राइवेसी भी बरकरार रहेगी। यह शीशा अल्ट्रा वायलेट किरण से पूरी तरह सुरक्षित होगा। राजेंद्र नगर राजधानी के साथ ही डिब्रूगढ़ राजधानी में भी इसी तरह के शीशे लगाए जाएंगे।

इस संदर्भ में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि राजेंद्र नगर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की बोगियों की खिड़कियों में विशेष तरह के शीशे लगाए जाएंगे। इससे यात्री अपनी मर्जी से बाहर तो देख सकेंगे परंतु बाहर से अंदर नहीं दिखाई देखा। शीघ्र ही इस तरह के शीशे लगे कोच लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी