क्रिस के सर्वर में आग लगने से बगैर चार्ट रवाना हुई कई ट्रेनें

हावड़ा में क्रिस के सर्वर में आग लगने से पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में आरक्षण कार्यालय समेत सभी कंप्यूटरीकृत कार्यो में परेशानी हो रही है। पटना जंक्शन ही नहीं अन्य स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों में आरक्षण चार्ट तक प्रकाशित नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 01:20 AM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 01:20 AM (IST)
क्रिस के सर्वर में आग लगने से बगैर चार्ट रवाना हुई कई ट्रेनें
क्रिस के सर्वर में आग लगने से बगैर चार्ट रवाना हुई कई ट्रेनें

पटना । हावड़ा में क्रिस के सर्वर में आग लगने से पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में आरक्षण कार्यालय समेत सभी कंप्यूटरीकृत कार्यो में परेशानी हो रही है। पटना जंक्शन ही नहीं, अन्य स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों में आरक्षण चार्ट तक प्रकाशित नहीं हो सका। सोमवार को दोपहर बाद से ही लिंक फेल रहने से किसी भी स्टेशन से आरक्षण टिकट तक नहीं निकल सका। यात्रियों को इंटरनेट से भी आरक्षित टिकट नहीं मिल पा रहा था। मंगलवार की सुबह में हैदराबाद से विशेष रूप से लिंक मिलने के बाद ट्रेनों के टिकट का आरक्षण शुरू हो सका। मंगलवार से ही ट्रेनों के आरक्षण चार्ट भी निकलने लगे।

जानकारी के अनुसार, सोमवार को दिन में साढ़े तीन बजे के करीब पटना जंक्शन समेत पूर्व मध्य रेल के तमाम स्टेशनों पर आरक्षित ही नहीं, अनारक्षित व प्लेटफॉर्म टिकटों की बुकिंग बंद हो गई। एक साथ बुकिंग ठप होने पर जब क्रिस को सूचना दी गई तब पता चला कि सर्वर में ही आग लग गई है। इसके बाद अफरातफरी मच गई। स्टेशनों के आरक्षण काउंटरों को बंद कर दिया गया। आइआरसीटीसी से भी आरक्षण टिकट की बुकिंग एवं रद करने का काम ठप हो गया।

------------

पूरी रात रेल अधिकारी रहे परेशान

सोमवार पूरी रात रेल अधिकारी परेशान रहे। रात में 1.30 बजे के बाद आइआरसीटीसी से टिकट की बुकिंग को चालू किया गया। सोमवार को संपूर्ण क्रांति ही नहीं, राजधानी एक्सप्रेस समेत तमाम ट्रेनों के चार्ट तक का प्रकाशन नहीं हो सका। इसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी हुई।

----------

आज से सिस्टम के सुचारु होने की संभावना

मंगलवार की सुबह 8 बजे हैदराबाद से स्पेशल लिंक लेकर आरक्षण व अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के साथ ही चार्टिग सिस्टम को शुरू किया गया। परंतु टिकट वापसी में यात्रियों को काफी परेशानी होती रही। बुधवार से सिस्टम के सुचारु होने की उम्मीद की जा रही है। मंगलवार को पटना से हावड़ा जाने वाली जनशताब्दी का चार्टिग अप व डाउन में नहीं हो सका। हावड़ा राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस का भी आरक्षण चार्ट नहीं निकल सका।

----

क्रिस के सर्वर में आग लगने से सोमवार से ही लिंक बाधित हो गई थी। देर रात को हैदराबाद से लिंक मिलने के बाद आइआरसीटीसी से बुकिंग शुरू की गई। दूसरे दिन सुबह आठ बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई है। चार्टिग सिस्टम भी चालू हो गया है।

राजेश कुमार, मुख्य जन संपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल

---------

कपलिग टूटने से मालगाड़ी की गार्ड व दो बोगी हुई अलग

जासं, पटना सिटी : गुलजारबाग रेलवे स्टेशन से शाम में गुजर रही एक मालगाड़ी के गार्ड की बोगी के साथ दो अन्य बोगियों की कपलिग टूट जाने के कारण अलग हो गयी। स्टेशन प्रबंधक बिदु कुमार ने बताया कि फतुहा की ओर से चलकर रघुनाथ स्टेशन जा रही एक मालगाड़ी का कपलिग शाम 6:05 बजे टूटने से गुलजारबाग स्टेशन से कुछ आगे गार्ड व दो बोगी अलग हो गई। बाद में गाड़ी रोक कर इसे जोड़ा गया। शाम 6:30 बजे इन बोगियों को जोड़ कर मालगाड़ी को रवाना किया गया। इस दौरान किसी भी ट्रेन का परिचालन बाधित नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी