अबतक नहीं कराया ये जरूरी काम? स्कूल में नहीं करा पाएंगे अपने बच्चे का नामांकन; योजनाओं का भी नहीं मिलेगा लाभ

Bihar Students News सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने वाले बच्चों के लिये आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। नये सत्र में कक्षा 1 से 8वीं तक में बिना आधार नंबर के एडमिशन नहीं लिया जायेगा । नये सत्र में जिन छात्रों ने एडमिशन ले लिया है उन छात्रों को भी 30 जून तक आधार नंबर जमा करना होगा।

By Niraj Kumar Edited By: Mohit Tripathi Publish:Wed, 19 Jun 2024 02:33 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 02:33 PM (IST)
अबतक नहीं कराया ये जरूरी काम? स्कूल में नहीं करा पाएंगे अपने बच्चे का नामांकन; योजनाओं का भी नहीं मिलेगा लाभ
आधार कार्ड के बिना स्कूलों में नहीं होगा नामांकन। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • कक्षा एक से आठवीं में बिना आधार नंबर के एडमिशन नहीं लिया जायेगा
  • कक्षा एक से आठवीं में बिना आधार नंबर के एडमिशन नहीं लिया जायेगा।
  • सभी बच्चों के आधार नंबर को एनरोलमेंट नंबर के साथ लिंक करने का निर्देश

जागरण संवाददाता, पटना। सरकारी स्कूलों में नये सत्र में एडमिशन लेने वाले बच्चों के लिये आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। नये सत्र में कक्षा एक से आठवीं में बिना आधार नंबर के एडमिशन नहीं लिया जायेगा। नये सत्र में जिन विद्यार्थियों ने एडमिशन ले लिया है, उन विद्यार्थियों को भी 30 जून तक आधार नंबर जमा करना होगा।

इसके अलावा, स्कूलों में विद्यार्थियों के एनरोलमेंट की संख्या के अनुसार, सभी बच्चों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है। जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को सभी बच्चों के आधार नंबर एनरालमेंट नंबर के साथ लिंक करने का निर्देश दिया गया है।

सभी विद्यार्थियों का आधार नंबर अनिवार्य

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि नये एडमिशन लेने वाले सभी विद्यार्थियों का आधार नंबर होना अनिवार्य है। जिन विद्यार्थियों ने पहले एडमिशन लिया है उनसे आधार नंबर जमा करने की अंडर टेकिंग ली गयी है।

आधार नंबर के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विभिन्न योजनाओं का लाभ डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में मिल सकेगा।

तीन माह में 18 हजार बच्चों का ही बना आधार कार्ड

जिले के निजी व सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 12वीं के बच्चों के लिये आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है। पिछले तीन माह में जिले के 18 हजार 235 बच्चों का आधार कार्ड बनाया गया है।

इसमें 4700 बच्चों को का नया आधार कार्ड बनाया गया है और करीब 1400 बच्चों का आधार कार्ड अपडेटेशन किया गया है।

आधार कार्ड बनाने के लिये जिले में 46 सेंटरों का चयन किया गया है। जिले के प्रत्येक प्रखंड में दो आधार सेंटर तैयार किया गया है। आधार सेंटर स्कूलों में ही बनाया गया है।

जिले के कुल 46 आधार सेंटर में से 37 आधार सेंटर फिलहाल शुरू कर दिया गया है। 27 आधार सेंटर पर कक्षा एक से 12वीं के विद्यार्थियों का आधार कार्ड बनाया जा रहा है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि बचे हुये 9 आधार कार्ड सेंटर पर अगले माह से आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।

यह भी पढ़ें: NEET-UG Paper Leak: नोटिस के बावजूद EOU ऑफिस नहीं पहुंचे नीट परीक्षार्थी, JE सिकंदर पर हो गया बड़ा एक्शन

Bihar Bridge Collapse: महज 3 साल में 9 बड़े ब्रिज हो गए धड़ाम, यहां पढ़ें 'भ्रष्टाचार' की भेंट चढ़े पुलों कहानी

chat bot
आपका साथी