शिक्षक और सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में नया अपडेट! EOU के रडार पर ये एजेंसी, जल्द हो सकता है बड़ा खुलासा

देश में लगातार पेपर लीक के मामले सामने आ रहे हैं। कई मामलों में जांच चल रही है। इस बीच बिहार में पिछले दिनों हुई शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में नया अपडेट सामने आया है जहां परीक्षा एजेंसियां भी आर्थिक अपराध इकाई के टारगेट पर हैं। वहीं सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में भी परीक्षा एजेंसियां आर्थिक अपराध इकाई के निशाने पर हैं।

By Sunil Raj Edited By: Shashank Shekhar Publish:Sun, 30 Jun 2024 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 07:55 PM (IST)
शिक्षक और सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में नया अपडेट! EOU के रडार पर ये एजेंसी, जल्द हो सकता है बड़ा खुलासा
पेपर लीक मामले में परीक्षा एजेंसी ईओयू के निशाने पर। प्रतीकात्मक तस्वीर

HighLights

  • शिक्षक भर्ती पेपर लीक में सात अभियुक्तों से पूछताछ हुई
  • मामले में संजीव मुखिया का बेटा और पेपर लीक मास्टर माइंड शामिल
  • जांच एजेंसी की पूछताछ आरोपितों ने कई अहम जानकारियां दी

राज्य ब्यूरो, पटना। पिछले दिनों हुई शिक्षक भर्ती और सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड में परीक्षा एजेंसियां भी आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के निशाने पर हैं।

एक परीक्षा का आयोजन बिहार लोक सेवा आयोग, जबकि दूसरी केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) को सौंपा गया था, लेकिन दोनों परीक्षा आयेाग ने परीक्षा आयोजन के लिए प्रिंटिंग और लाजिस्टिक के लिए जिस कंपनी से करार किया।

उस कंपनी ने सीधे काम न करके इसकी जिम्मेदारी थर्ड पार्टी को सौंप दी। जानकारी सामने आने के बाद आर्थिक अपराध इकाई ने परीक्षा एजेंसियों से पूछा है कि उन्हें इस बात की जानकारी थी या नहीं?

सात आरोपितों से रिमांड पर लेकर हुई पूछताछ

शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने बेउर जेल में बंद सात अभियुक्तों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की है। 48 घंटे की यह रिमांड अवधि रविवार को परी हुई, जिसके बाद आरोपियों को वापस जेल भेज दिया गया।

मामले में संजीव मुखिया का बेटा शामिल

इस मामले में संजीव मुखिया का बेटा और पेपर लीक का मास्टर माइंड शिव कुमार शामिल है। शिव के अलावा सुमित कुमार, अभिषेक केसरी, प्रदीप कुमार, संदीप पासवान, राहुल पासवान और रमेश कुमार से भी ईओयू ने पूछताछ की। पूछताछ होने से जांच एजेंसी के सामने इन लोगों ने कई अहम जानकारियां साझा की है।

सूत्र बताते हैं कि शिक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक के इन अभियुक्तों से उनके सिपाही पेपर लीक से जुड़ाव को लेकर भी पूछताछ हुई। शिक्षक भर्ती पेपर लीक के आरोपी राहुल पासवान और संदीप पासवान सिपाही भर्ती परीक्षा के भी अभ्यर्थी थे।

अगर परीक्षा पेपर लीक का खुलासा नहीं हुआ तो यह दोनों तिकड़म कर सिपाही भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए होते।

ये भी पढ़ें- 

कौन हैं यूपी के नए मुख्य सचिव IAS मनोज सिंह, बिहार के इस गांव से गहरा संबंध

NEET Paper Leak : CBI की जांच का सेंटर बना झारखंड का ये जिला! गिरफ्त में आए 3 आरोपी, रडार पर कोचिंग सेंटर

chat bot
आपका साथी