Bihar Farmers: बिहार के किसानों के लिए बड़ी खबर! आज ही डाउनलोड करें ये ऐप, हर सरकारी योजना का तुरंत मिलेगा लाभ

बिहार के कृषि विभाग ने राज्य के किसानों तक आसानी से अपनी योजनाओं को पहुंचाने और उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए ऐप लॉन्च किया है। विभाग ने इस ऐप को कृषि ऐप का नाम दिया है। यह ऐप डाउनलोड करने के बाद किसानों को अब विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग पोर्टल पर आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

By Kundan Singh Edited By: Mohit Tripathi Publish:Fri, 17 May 2024 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 17 May 2024 05:09 PM (IST)
Bihar Farmers: बिहार के किसानों के लिए बड़ी खबर! आज ही डाउनलोड करें ये ऐप, हर सरकारी योजना का तुरंत मिलेगा लाभ
बिहार के किसानों के लिए बड़ी खबर! आज ही डाउलोड करें कृषि ऐप। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सूत्र, नवहट्टा ( सहरसा )। कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग पोर्टल पर आवेदन करने के झंझट से किसानों को छुटकारा मिलेगा।

किसान अब एक ही पोर्टल पर आवेदन कर सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। कृषि विभाग ने बिहार कृषि ऐप लांच किया है। इस ऐप से खेती संबंधित वन स्टाप सॉल्यूशन मिलेगा।

ऐप के संचालन को लेकर जिला स्तरीय कृषि पदाधिकारियों, प्रखंड कृषि पदाधिकारियों व कृषि समन्वयकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके बाद प्रखंड स्तर पर किसान सलाहकार को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

कृषि समन्वयक शिव कुमार मिश्र ने बताया कि किसानों को इसकी जानकारी देते हुए इसके फायदे भी बताए जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन नंबर व मोबाइल नंबर देने पर मिलेगा लाभ

बिहार कृषि ऐप की मदद से किसान अपनी फसल को अच्छी कीमत पर अनाज मंडी में बेच सेकेंगे। ऐप में पूरे सूबे की अनाज मंडियों में चल रहा भाव भी दिखेगा, जिससे किसान ऊंची कीमत की जानकारी प्राप्त कर अपनी उपज को बेंच सकेंगे। ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

किसी भी तरह की कृषि संबंधित कार योजनाओं के लिए इस ऐप में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद किसान का पूरा प्रोफाइल खुल जाएगा। इसके बाद, जिस भी योजना का लाभ चाहिए, उसके लिए आवेदन करना होगा।

यह भी पढें: बिहार के इस स्कूल में 16 साल से नहीं हैं गणित-विज्ञान समेत कई विषयों के एक भी शिक्षक, भगवान भरोसे छात्रों का भविष्य

सोने की चेन और एक लाख कैश के लिए हैवान बने ससुराल वाले, विवाहिता की गला दबाकर कर दी हत्या; लाश को लगाया ठिकाने

chat bot
आपका साथी