राशन कार्ड में KYC को लेकर आया बड़ा अपडेट! अब प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों को मिलेगी ये खास सुविधा

राशन कार्ड धारकों को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से बड़ी सुविधा दी गई है। ऐसे में प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों को अब राशन कार्ड में केवाइसी करवाने के लिए घर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब वहीं वह सुविधा मिल जाएगी। इसे लेकर पत्र जारी कर कर दिया गया है। दरअसल राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक सदस्य को ई-केवाइसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

By Kundan Singh Edited By: Shashank Shekhar Publish:Mon, 24 Jun 2024 04:28 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2024 04:28 PM (IST)
राशन कार्ड में KYC को लेकर आया बड़ा अपडेट! अब प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों को मिलेगी ये खास सुविधा
राशन कार्ड में KYC को लेकर आया बड़ा अपडेट!

HighLights

  • दूसरे प्रदेश गए लोग भी करा सकते हैं केवाइसी
  • खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग से पत्र जारी
  • 12 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में नहीं मिलेगी सुविधा

संवाद सूत्र, नवहट्टा ( सहरसा)। राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक सदस्य का आधार नंबर के साथ केवाइसी करवाना अनिवार्य है। राशन कार्ड में शामिल जिस सदस्य का ई-केवाइसी नहीं होगा, उसे आने वाले समय में खाद्यान्न नहीं मिलेगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने पत्र जारी कर राज्य से बाहर रह रहे लोगों की एक राहत दी है।

निर्देश में कहा गया है कि राज्य के सभी राशन कार्डधारी राज्य के किसी भी जन वितरण प्रणाली दुकान पर ई-पॉश यंत्र के माध्यम से निःशुल्क इ-केवाइसी आधार सीडिंग करवा सकते हैं।

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि यदि वह अपने आजीविका के लिए राज्य के बाहर किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं वे यह वहां के जन वितरण प्रणाली विक्रेता के यहां जाकर अपना इ-केवाइसी आधार सीडिंग करवा सकते हैं।

इन राज्यों में नहीं है यह सुविधा

यह सुविधा गुजरात, हिमाचल प्रदेश , झारखंड, कर्नाटक, ओडिशा, पुडुचेरी, तमिलनाडु तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल में नहीं मिलेगी अर्थात इन 12 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में आजीविका के लिए रह रहे लोगों का यहां ई-केवाइसी आधार सीडिंग नहीं होगा।

ये भी पढ़ें-

बिहार में UGC का बड़ा एक्शन, 5 विश्वविद्यालयों को घोषित किया डिफॉल्टर; 3 सरकारी यूनिवर्सिटी भी शामिल

Bihar News: शेखपुरा में दूषित शर्बत पीकर 100 से ज्‍यादा लोग हुए डायरिया के शिकार, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कैंप

chat bot
आपका साथी