31 को एक साथ पूरे देश में होगी मालगाड़ी के वैगन की गणना

दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और रेल डिब्बों के इधर-उधर गायब होने के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने डिब्बों की गिनती का आदेश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 11:41 PM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 11:41 PM (IST)
31 को एक साथ पूरे देश में होगी मालगाड़ी के वैगन की गणना
31 को एक साथ पूरे देश में होगी मालगाड़ी के वैगन की गणना

समस्तीपुर । दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और रेल डिब्बों के इधर-उधर गायब होने के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने डिब्बों की गिनती का आदेश दिया है। हाल में हुए हादसों और रेलवे की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए 31 अक्टूबर को पूरे देश में मालगाड़ी की गणना की जाएगी। रेलवे बोर्ड के आदेश पर इस दिन देश में चलने वाली सभी ट्रेनों के बारे में जानकारी ली जाएगी। इस दौरान मालगाड़ी के वैगन की वर्तमान स्थिति, नए-पुराने व क्षतिग्रस्त वैगन की स्थिति की जानकारी से अधिकारी रेलवे बोर्ड को अवगत कराएंगे। बोर्ड से इस संबंध में आदेश आने के बाद पूर्व मध्य रेल के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने व्यापक तैयारी शुरू कर दी है। समस्तीपुर रेल मंडल में सीनियर डीओएम को इसका नोडल पदाधिकारी बनाया है। उन्होंने मंडल के सभी स्टेशन प्रबंधकों के साथ बैठक कर मालगाड़ी के वैगन की गणना का टास्क सौंप दिया है। किसी स्तर पर चूक न हो इसके लिए मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया गया है।

हाल में हुए एक बड़े रेल हादसे के बाद रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद अश्वनी लोहानी को रेलवे बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है। उन्हें सीएमडी रहते हुए एयर इंडिया को घाटे से उबारने का श्रेय है। वे रेल को भी बेहतर बनाना चाहते हैं। देश के अंदर कितनी मालगाड़ी हैं। वह किस हाल में चल रही हैं इसकी गणना 2008 में हुई थी। उम्मीद है कि इस बार की गणना से पूरे देश की ट्रेनों की जानकारी मिल जाएगी। समस्तीपुर जंक्शन सहित देश के सभी स्टेशन प्रबंधक अपने यहां से गुजरने वाली एक-एक ट्रेनों की गिनती करेंगे। 32 विषयों पर टास्क मिले हैं। इससे संबंधित जानकारी रेलवे बोर्ड की ओर से भेजे गए परफार्मा में भर कर देना है। इस दौरान यार्ड में खड़ी मालगाड़ियों के वैगन की स्थिति, किस रेलमंडल से चली, रिपेयर की स्थिति आदि की जानकारी भी देनी है। बोर्ड से आदेश मिलने के बाद स्टेशन प्रबंधक ने कमेटी बनाई है। सभी विभागों के जानकार रेलकर्मियों को शामिल किया गया है। इसमें परिचालन के अलावा इंजीनिय¨रग, वैगन एवं कैरेज, गार्ड, लोको पायलट, आरपीएफ सहित सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी