Bihar Flood: नेपाल में हो रही भारी बारिश से उफान पर पहाड़ी नदियां, पश्चिमी चंपारण के गांवों में घुस रहा पानी

नेपाल में लगातार तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण पहाड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। पानी के तेज बहाव के कारण नदियां भारी कटाव कर रही हैं। कटहा नदी में बाढ़ के कारण गौनाहा में गाइड बांध करीब तीन फीट में टूट गया। कई गांवों में पानी भर गया है जिससे लोगों की जान आफत में आ गई है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit Tripathi Publish:Sun, 30 Jun 2024 03:52 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 03:52 PM (IST)
Bihar Flood: नेपाल में हो रही भारी बारिश से उफान पर पहाड़ी नदियां, पश्चिमी चंपारण के गांवों में घुस रहा पानी
नेपाल में हो रही बारिश से पहाड़ी नदियों में उफान। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • नेपाल में हो रही बारिश से उफान पर पश्चिम चंपारण की पहाड़ी नदियां
  • गौनाहा में पानी के तेज बहाव से टूटा गाइड बांध, घरों में घुस रहा पानी
  • शिवहर में बागमती नदी के जलस्तर में भी तेजी से हो रही वृद्धि

जागरण टीम, मुजफ्फरपुर। नेपाल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पश्चिम चंपारण की पहाड़ी नदियां उफनाने लगी हैं। कटहा नदी में बाढ़ के कारण गौनाहा के तारा बसवरिया के पश्चिम गांव की सुरक्षा के लिए बना गाइड बांध करीब तीन फीट में टूट गया। इससे कई घरों में पानी घुस गया।

शिवहर में बागमती नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। खतरे के निशान (61.28 मीटर) से महज 1.48 मीटर नीचे बह रही है। सीतामढ़ी में लखनदेई नदी में पानी तेजी से बढ़ रहा है।

दर्जनों गांवों में घुसा हरबोड़ा नदी का पानी 

गौनाहा में हरबोड़ा नदी में बाढ़ से रुपौलिया गांव के ब्रह्मस्थान का आधा हिस्सा शनिवार को कटकर नदी में विलीन हो गया। एक दर्जन घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है।

ऐसे ही हरकटवा गांव के उत्तर व पूर्व में आधा दर्जन लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया था। हालांकि, तीन-चार घंटे के बाद पानी निकल गया।

बसवारिया में टूटा गाइड बांध

तारा बसवरिया में गाइड बांध टूटने से पोखरवा टोला के महादलित व अल्पसंख्यक परिवार के 60-70 घरों में बाढ़ का पानी रात में घुस गया।

वहीं, मरजदी, कोहरगड्डी, बखरी, मुरली भरहवा, पिपरा, हरपुर, पटखौली आदि गांव में पहाड़ी नदियों में आई बाढ़ से कई लोगों के घरों में पानी घुसा है।

गौनाहा के अंचलाधिकारी विवेक कुमार सिंह ने बताया कि तारा बंसवरिया गांव के समीप सुरक्षात्मक बांध के कुछ हिस्से के क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिली है। जांच के लिए राजस्व कर्मचारी को भेजा है।

यह भी पढ़ें: Bihar Flood: कोसी के कहर से मझधार में फंसी यहां के लोगों की जिंदगी, हर बार मचती है तबाही, नहीं आता कोई भी खेवनहार

Bihar Flood News: सीतामढ़ी में रौद्र रूप दिखा रही झीम नदी, दर्जनों गांवों का टूटा संपर्क; आफत में लोगों की जान

Bihar Flood: उत्तर बिहार में उफनाई नदियां, दो जिलों में दो चचरी पुल ध्वस्त; निचले इलाकों में भर गया पानी

chat bot
आपका साथी