भीषण गर्मी से जनता बेहाल, पर कंपनियों की चांदी; बियर और एसी की बिक्री में तगड़ा उछाल

दिल्ली और राजस्थान में हाल के हफ्तों में तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया था। साइंटिस्टों का कहना है कि इंसानों के बर्ताव का जलवायु परिवर्तन पर बुरा असर पड़ रहा है जिसे भीषण गर्मी का प्रकोप और भी बढ़ गया है। गर्मी के बीच एसी और बियर जैसे प्रोडक्ट्स की डिमांड की बढ़ गई है। लोग सॉफ्ट ड्रिंक और आइसक्रीम का भी जमकर सेवन कर रहे हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Publish:Fri, 28 Jun 2024 05:35 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2024 05:35 PM (IST)
भीषण गर्मी से जनता बेहाल, पर कंपनियों की चांदी; बियर और एसी की बिक्री में तगड़ा उछाल
30 से अधिक वर्षों में एयर कंडीशनर की इतनी जोरदार डिमांड पहले कभी नहीं देखी गई।

HighLights

  • गर्मियों के दौरान बीयर की बिक्री में 10 फीसदी का इजाफा होने का अनुमान है।
  • बीयर की डिमांड कोरोना की शुरुआत के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है।
  • गर्मियों के महीनों में कुल एयर कंडीशनर की बिक्री 50 फीसदी बढ़ेगी।
  • इंडस्ट्री पहले सिर्फ 25-30 फीसदी तक डिमांड बढ़ने की उम्मीद कर रही थी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्से इस वक्त भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। उन्हें अभी भी मानसूनी बारिश का बेसब्री से इंतजार है। इस रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से जनता तबाह है, लेकिन मौसम का यह सख्त मिजाज कुछ कंज्यूमर बिजनेस के लिए वरदान भी बन गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में बियर की डिमांड कई साल के उच्चतम स्तर पर है। वहीं एसी की बिक्री भी आसमान पर पहुंच गई है।

बियर की बिक्री में 10 फीसदी का उछाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पश्चिमी राज्य राजस्थान में हाल के हफ्तों में तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया था। साइंटिस्टों का कहना है कि इंसानों के बर्ताव का जलवायु परिवर्तन पर बुरा असर पड़ रहा है, जिसे भीषण गर्मी का प्रकोप और भी बढ़ गया है। शुक्रवार को दिल्ली में अच्छी बारिश से लोगों को कुछ राहत मिली, लेकिन पंजाब जैसे कई उत्तरी क्षेत्रों में गुरुवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

प्रमुख बियर निर्माताओं कार्ल्सबर्ग, एनहेसर-बुश इनबेव और यूनाइटेड ब्रुअरीज का प्रतिनिधित्व करने वाले ब्रूअर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के विनोद गिरी ने कहा कि इस गर्मी में बियर की बिक्री में 10 फीसदी का इजाफा होने का अनुमान है। बियर की डिमांड कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है।

बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ रही एसी

गर्मी ने बिजली की मांग को भी नए शिखर पर पहुंचा दिया है क्योंकि लोग ठंडक पाने के लिए इलेक्ट्रिक उपकरणों का सहारा ले रहे हैं। एसी से लेकर एयर प्यूरीफायर बनाने वाली कंपनी ब्लू स्टार के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा कि उन्होंने उद्योग में 30 से अधिक वर्षों में एयर कंडीशनर की इतनी मजबूत बिक्री नहीं देखी है। उन्होंने कहा, "अब अजीब-सा मामला हो गया है। एयर कंडीशनर नाम की कोई भी चीज बिक जाती है।"

भारत में संपन्न लोगों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। त्यागराजन का कहना है कि अप्रैल-जून की गर्मियों के महीनों में कुल एयर कंडीशनर की बिक्री 50 फीसदी बढ़ेगी। इंडस्ट्री सिर्फ 25 से 30 फीसदी तक डिमांड बढ़ने की उम्मीद कर रही थी।

आइसक्रीम, सनस्क्रीन की भी डिमांड

कई अन्य कंज्यूमर सेंट्रिक प्रोडक्ट भी गर्मी का 'लुत्फ' ले रहे हैं। क्विक कॉमर्स डिलीवरी सर्विस देने वाली स्विगी इंस्टामार्ट का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर आइसक्रीम और ठंडे पेय पदार्थों का ऑर्डर तेजी से बढ़ा है। वॉलमार्ट के मालिकाना हक वाली भारतीय ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट ने कहा कि पिछले साल की तुलना में फरवरी-मई 2024 के बीच टॉप-एंड सनस्क्रीन प्रोडक्ट की डिमांड 40 फीसदी बढ़ी है। इसमें सनस्क्रीन स्टिक जैसे उत्पाद खासे लोकप्रिय हुए हैं।

यह भी पढ़ें : भारत का रेंटल मार्केट विकास पथ पर, किराए की दरों में दर्ज हो रहा जबरदस्त उछाल

 

chat bot
आपका साथी