पैसों की कमी से नहीं रुकेगी बेटी की शादी, ज्योतिबाफुले श्रमिक कन्यादान योजना से श्रमिकों को मिलेगी मदद

Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों की रोजगार छीन गए जिसकी वजह से उस दौरान खर्च को पूरा करने के लिए उन्होंने सेविंग खत्म की। ऐसे में कई श्रमिक अपनी बेटी की शादी को लेकर परेशान है। श्रमिक वर्ग की मदद के लिए उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना चलाई जा रही है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Publish:Tue, 12 Mar 2024 04:27 PM (IST) Updated:Tue, 12 Mar 2024 04:27 PM (IST)
पैसों की कमी से नहीं रुकेगी बेटी की शादी, ज्योतिबाफुले श्रमिक कन्यादान योजना से श्रमिकों को मिलेगी मदद
पैसों की कमी से नहीं रुकेगी बेटी की शादी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी देश के सभी वर्ग को आर्थिक लाभ देने के लिए कई योजना चला रही है। वर्ष 2020 यानी कोरोना महामारी के दौरान देश के कई लोगों का रोजगार चला गया।

सरकार लोगों की आर्थिक सहायता के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। कोरोना महामारी में श्रमिकों का रोजगार छिन गया था।

उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिक वर्ग की मदद के लिए ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना (Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana) शुरू की। इस योजना में सरकार बेटियों की शादी के लिए 51,000 रुपये का आर्थिक लाभ देती है।

योजना का लाभ परिवार की दो बेटियों को ही मिलती है। इस स्कीम का लाभ पाने के लिए श्रमिक को आवेदन करना होगा।

क्या है पात्रता

आवेदक उत्तर-प्रदेश का निवासी होना चाहिए। केवल श्रमिक या फिर मजदूर वर्ग को ही योजना का लाभ मिलेगा। योजना का लाभ उन आवेदक को मिलेगा जो गरीबी रेखा में आते हैं। आवेदक की वेतन 15,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदक को बेटी की शादी की तारीख से 3 महीने पहले या फिर 1 साल पहले आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें- सरकार ने आधार होल्डर्स को दी खुशखबरी, बढ़ गई फ्री में Aadhaar Update की तारीख

ऑनलाइन होगा आवेदन  

आपको श्रम कल्याण, श्रम विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब होम पेज पर यूजरनेम तथा पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद आपको योजना को सेलेक्ट करना है और फिर सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करना होगा। अब आप सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करें और सबमिट करना होगा। सबमिट के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म की कॉपी को शिक्षण संस्थान या फिर कारखाना से वेरीफाई करवाना होगा। वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपको दोबारा वेबसाइट पर लॉग-इन करके इस वेरिफाई कॉपी को अपलोड करना होगा। इस तरह आप योजना के लिए सफल आवेदन कर सकते हैं।

क्या है जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड एड्रेस प्रूफ इनकम सर्टिफिकेट मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो शादी के कार्ड की कॉपी बर्थ सर्टिफिकेट बैंक पासबुक की कॉपी राशन कार्ड

यह भी पढ़ें- CM Kanya Utthan Yojana: सरकार उठाएगी बेटी की पढ़ाई से लेकर Graduation तक का खर्च, इन लोगों को मिलेगा लाभ

 

chat bot
आपका साथी