Lakhpati Didi Scheme में कैसे कर सकते हैं आवेदन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ और क्या है पात्रता

Lakhpati Didi Scheme 1 फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने संसद में अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश किया था। अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि लखपति दीदी योजना का लाभ देश के कई महिलाओं को मिल रहा है। अब इसका लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ हो गया है। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Publish:Mon, 05 Feb 2024 08:52 AM (IST) Updated:Mon, 05 Feb 2024 08:52 AM (IST)
Lakhpati Didi Scheme में कैसे कर सकते हैं आवेदन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ और क्या है पात्रता
Lakhpati Didi Scheme में किसे मिलता है लाभ

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 1 फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने संसद में अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश किया था। इस बजट में उन्होंने लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Scheme) के बारे में कहा था। अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि लखपति दीदी योजना का लाभ देश के कई महिलाओं को मिल रहा है। अब इसका लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ हो गया है।

बता दें कि यह योजना महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की गई है। चलिए, जानते हैं कि इस योजना का लाभ किन महिलाओं को मिलता है साथ ही इसके लिए कौन-से डॉक्यूमेंट्स जरूरी है।

क्या है लखपति दीदी योजना

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान इस योजना का एलान किया था। इस योजना में देश भर के गावों में 2 करोड़ महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस प्रशिक्षण में महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने और ड्रोन के संचालन और उनकी मरम्मत जैसे कई स्किल्स की ट्रेनिंग दी जाती है। यह स्कीम हर राज्य के स्वयं सहायता समूह के माध्यम से संचालित की जाती है।

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि देश की कई महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। अब इस योजना के लाभार्थी का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया है।

Transforming rural socio-economic landscape through empowerment and self-reliance of SHGs and Lakhpati Didi.#ViksitBharatBudget pic.twitter.com/WBDsGTGadr

— Nirmala Sitharaman Office (@nsitharamanoffc) February 1, 2024

यह भी पढ़ें- RBI के बैन के बाद क्या Paytm Money से किया आपका निवेश है सुरक्षित? जानिए कंपनी ने क्या कहा

लखपति दीदी योजना की पात्रता

इस योजना की आयु सीमा नहीं है। सभा भारतीय महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है। महिलाओं को अपने राज्य के 'स्वयं सहायता समूह' से जुड़ना होगा।

कैसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको 'स्वयं सहायता समूह' बिज़नेस प्लान तैयार करना होगा। बिजनेस प्लान तैयार हो जाने के बाद स्वयं सहायता समूह यह प्लान और आवेदन सरकार को भेजेगा। इसके बाद सरकार इस आवदेन पर समीक्षा करेगी। अगर आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आप इस स्कीम का लाभ उठा सकती है। इस स्कीम के तहत कई राज्यों में 5 लाख रुपये इंटरेस्ट फ्री लोन भी दिया जाता है।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या है

आधार कार्ड (Aadhaar Card) पैन कार्ड (Pan Card) एड्रेस प्रूफ इनकम सर्टिफिकेट रजिस्टर मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट डिटेल्स पासपोर्ट साइ फोटो ईमेल आईडी

यह भी पढ़ें- Find Your UAN Number: नहीं है या भूल गएUAN Number, घबराएं नहीं इन आसान तरीकों से तुरंत करें पता

 

chat bot
आपका साथी