भारत का रेंटल मार्केट विकास पथ पर, किराए की दरों में दर्ज हो रहा जबरदस्त उछाल

रियल एस्टेट मार्केट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इस बदलाव का असर मकान के किराए पर पड़ा है। एक सर्वे के अनुसार महानगरों में किराए की दरों में जबरदस्त उछाल आया है। यह उछाल प्रॉपर्टी सेक्टर में चल रहे बदलावों की वजह से आया है। वर्तमान में लोगों को रेडी-टू-मूव-इन घर पसंद आ रहे हैं। ऐसे में इनकी मांग बढ़ने की वजह से इनकी कीमतों में तेजी आई।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka Kumari Publish:Fri, 28 Jun 2024 03:56 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2024 03:56 PM (IST)
भारत का रेंटल मार्केट विकास पथ पर, किराए की दरों में दर्ज हो रहा जबरदस्त उछाल
रियल एस्टेट मार्केट में हो रहे बदलाव का असर घर के किराए पर पड़ रहा है

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत के रियल एस्टेट मार्केट के विकसित होते परिदृश्य के बीच, एक चौंकाने वाला ट्रेंड उभरा है। देश के महानगरीय हब्स में किराए की दरों में उछाल आया है। यह उछाल प्रॉपर्टी सेक्टर में चल रहे बदलावों को दर्शाता है।

देश भर में प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमतों से लेकर नवनिर्मित और रेडी-टू-मूव-इन घरों की कीमतों में तेजी आई है। घरों की कीमतों में हुए इजाफा से कहीं न कहीं मिडल क्लास प्रभावित हुआ है।

स्पष्ट उछाल

भारत के प्रमुख शहरों में किराये की दरों में उछाल महज संयोग नहीं है, बल्कि प्रॉपर्टी मार्केट के बदलाव को बढ़ावा देने वाली शक्तियों को दर्शाता है। महामारी से पहले के दौर से प्रॉपर्टी की कीमतों में 15-20% की चौंका देने वाली वृद्धि देखी गई है, जिसका कारण सख्त मौद्रिक नीतियां और बढ़ती होम लोन दरें रही हैं।

Housing. Com के मुख्य राजस्व अधिकारी, अमित मसलदान के मुताबिक,

दिलचस्प बात यह है कि द्वि-वार्षिक उपभोक्ता भावना सर्वे में एक मजबूत प्राथमिकता का संकेत मिलता है, जिसके अनुसार घरों के 59% खरीदार नवनिर्मित, रेडी-टू-मूव-इन प्रॉपर्टी को पसंद करते हैं। यह आपूर्ति-मांग का असंतुलन, खासतौर पर केंद्रीय व्यावसायिक जिलों के आसपास के प्रमुख लोकेशंस में स्पष्ट है, जिससे किराए की दरों पर उल्लेखनीय इजाफा हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप मासिक किराए में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

डेटा से मिली जानकारी

डेटा की गहनता से जांच करने पर विकास और दृढ़ता की एक आकर्षक कहानी सामने आती है। प्रमुख रियल एस्टेट मार्केट के ऑनलाइन सर्च ट्रेंड को ट्रैक करने वाले और हाई-इन्टेंट सर्च वॉल्यूम के बैरोमीटर, Housing.com का आईआरआईएस इंडेक्स, एक महत्वपूर्ण ट्रेंड को दर्शाता है ।

किराये की मांग में यह उछाल कोई सांख्यिकीय विसंगति बस नहीं है, बल्कि यह ठोस वास्तविकता है, जो मासिक किराया की मांग में तेज वृद्धि में तब्दील हो रही है। उल्लेखनीय रूप से, गुरुग्राम, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में कॉमर्शियल हब्स के आसपास के इलाकों में महामारी से पहले की तुलना में किराए में 55-60% की भारी वृद्धि देखी गई है, जो किराये की प्राथमिकताओं और मार्केट डायनेमिक्स में बड़े बदलाव का संकेत है।

आगे क्या होने वाला है

किराये की दरों में इस जबरदस्त वृद्धि के बीच, ज्वलंत सवाल बना हुआ है - क्या यह विकास दर कम हो जाएगी या इसी तेज़ रफ्तार से बढ़ना जारी रखेगी? इसका जवाब किराये के परिदृश्य को नया आकार देने वाले कारकों के नाजुक इंटरप्ले में निहित है।

रेडी-टू-मूव-इन घरों की बढ़ती मांग, जो खरीदार और किराएदार दोनों को पसंद है, सीमित आपूर्ति के साथ, एक जटिल तस्वीर पेश करती है। 2019 के बाद से कैपिटल वैल्यू में 15-20% की वृद्धि के साथ, कई महत्वाकांक्षी घरों के मालिकों को बाजार की कीमतें बहुत ज्यादा लगती हैं, जिससे किराये की मांग में वृद्धि हुई है और इसके परिणामस्वरूप मासिक किराए में वृद्धि हुई है।

 

chat bot
आपका साथी