रेल बजट: इन शहरों के लिए दौड़ सकती हैं विशेष प्रीमियम ट्रेनें

संसद में अगले हफ्ते पेश होने वाले रेलवे के लेखानुदान में देश के प्रमुख नगरों के बीच लगभग डेढ़ दर्जन प्रीमियम ट्रेनें चलाए जाने का एलान हो सकता है। रेलवे का लेखानुदान 12 फरवरी को पेश होने की संभावना है। दिल्ली से मुंबई के बीच पहली प्रीमियम ट्रेन चलाई जा चुकी है। ज्यादा किरायों के बावजूद इस रूट पर राजध

By Edited By: Publish:Thu, 06 Feb 2014 09:41 AM (IST) Updated:Thu, 06 Feb 2014 09:41 AM (IST)
रेल बजट: इन शहरों के लिए दौड़ सकती हैं विशेष प्रीमियम ट्रेनें

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद में अगले हफ्ते पेश होने वाले रेलवे के लेखानुदान में देश के प्रमुख नगरों के बीच लगभग डेढ़ दर्जन प्रीमियम ट्रेनें चलाए जाने का एलान हो सकता है। रेलवे का लेखानुदान 12 फरवरी को पेश होने की संभावना है।

दिल्ली से मुंबई के बीच पहली प्रीमियम ट्रेन चलाई जा चुकी है। ज्यादा किरायों के बावजूद इस रूट पर राजधानी जैसी विशेष प्रीमियम ट्रेन का यात्रियों ने स्वागत किया है। यही वजह है कि इस रूट पर प्रीमियम ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का निर्णय किया गया है। यही नहीं, इन ट्रेनों ने जिस तरह रेलवे की कमाई को बढ़ाया है उससे अधिकारियों के हौंसले बुलंद हैं। उन्होंने अन्य प्रमुख राजधानी व शताब्दी रूटों पर भी प्रीमियम ट्रेनें चलाने का खाका तैयार कर लिया है। इनका एलान लेखानुदान में किया जाएगा ताकि कांग्रेस को इसका चुनावी लाभ मिल सके।

पढ़ें: रेलयात्रा से जुड़े इन नियमों को नजरअंदाज न करें

इन शहरों से गुजर सकती है प्रीमियम ट्रेन

प्रस्तावित प्रीमियम ट्रेनें दिल्ली से हावड़ा, चेन्नई, बेंगलूर, सिकंदराबाद, तिरुवनंतपुरम, जम्मू, भुवनेश्वर, पटना, लखनऊ, अहमदाबाद, गुवाहाटी आदि के बीच चलाई जा सकती हैं। मगर इन ट्रेनों में कुछ फर्क होगा। जहां दिल्ली-मुंबई प्रीमियम ट्रेन पूरी तरह एयरकंडीशंड है, वहीं नई प्रस्तावित प्रीमियम ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह की बोगियां हो सकती हैं। यानी इनमें फ‌र्स्ट, सेकंड और थर्ड एसी क्लास के अलावा स्लीपर क्लास भी हो सकता है। ऐसा जनता की मांग पर किया जा रहा है।

पढ़ें: मुसाफिरों को नहीं सुहाई डबल-डेकर ट्रेन

क्या है टिकट बुकिंग का पैटर्न

दिल्ली-मुंबई प्रीमियम ट्रेन में इस कमी को लेकर लोगों की शिकायतें आई थीं। इससे पता चला कि स्लीपर क्लास के लोग भी कन्फर्म रिजर्वेशन के लिए अधिक राशि अदा करने को तैयार हैं। प्रीमियम ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग हवाई जहाज के टिकटों की बुकिंग के पैटर्न पर होती है। यानी आप जितनी जल्दी बुकिंग कराते हैं उतना कम किराया देना पड़ता है। लेट होने पर किराया बढ़ता जाता है। इससे अग्रिम बुकिंग कराने वाले फायदे में रहते हैं, जबकि आखिरी मौके पर टिकट खरीदने वालों को नुकसान उठाना पड़ता है।

पढ़ें: अटल के सपनों को पंख, अरनौटा पहुंची ट्रेन

रेलवे का नयाब तरीका

राजधानी में ऐसे लोगों की संख्या ज्यादा होती है जो आखिरी वक्त पर अपनी यात्रा प्लान करते हैं। इन्हें रिजर्वेशन मिलने में दिक्कत आती है और न चाहते हुए भी हवाई यात्रा करनी पड़ती है। ऐसे लोगों को प्रीमियम ट्रेनों में हवाई टिकटों के पैटर्न पर बुकिंग का मौका देकर रेलवे ने अपनी कमाई बढ़ाने का नायाब रास्ता खोज लिया है। इन ट्रेनों से रेलवे की कमाई कितना बढ़ सकती है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली-राजधानी प्रीमियम ट्रेन से राजधानी के मुकाबले लगभग 40 फीसद अधिक कमाई हो रही है। इन ट्रेनों की बदौलत रेलवे अपने यात्री व्यवसाय को घाटे से मुनाफे में लाना चाहता है।

chat bot
आपका साथी