90 years of RBI: पीएम मोदी ने बैंकिंग सेक्टर के बदलाव को बताया बेमिसाल, AI और साइबर सिक्योरिटी पर कही ये बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने रिजर्व बैंक की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बैंकिंग सेक्टर को लेकर कई बड़ी बातें कहीं। उन्होंने खासतौर पर सरकारी बैंकों के ग्रॉस NPA में गिरावट का जिक्र किया और उसे बड़ी उपलब्धि बताया। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत को विकसित बनाने में RBI की भूमिका काफी अहम रहने वाली है। आइए जानते हैं पूरी खबर।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Publish:Mon, 01 Apr 2024 04:21 PM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2024 04:21 PM (IST)
90 years of RBI: पीएम मोदी ने बैंकिंग सेक्टर के बदलाव को बताया बेमिसाल, AI और साइबर सिक्योरिटी पर कही ये बात
पीएम मोदी ने कहा- भारत को विकसित बनाने में RBI की अहम भूमिका होगी। (फाइल फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के बैंकिंग सेक्टर में हुए बदलावों की काफी तारीफ की है। आरबीआई की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी से तालमेल बनाकर बैंकिंग सेक्टर को बेहतर करने की जरूरत पर भी बल दिया।

पीएम मोदी ने 'विकसित भारत' का नारा दिया और कहा कि देश को इस मुकाम तक ले जाने में रिजर्व बैंक की भूमिका काफी अहम होने वाली है।

साइबर सिक्योरिटी पर फोकस की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर के सामने कुछ चुनौतियां भी हैं। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और ब्लॉकचेन जैसे टेक्नोलॉजी का भी जिक्र किया, जो बैंकिंग इंडस्ट्री का पूरा हुलिया बदल रहे हैं। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि फिनटेक जैसे इनोवेशन और डिजिटल बैंकिंग पर बढ़ती निर्भरता के बीच साइबर सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

ट्विन बैलेंस शीट अब गुजारे जमाने की बात

पीएम मोदी ने कहा कि ट्विन बैलेंस शीट जैसी समस्या अब गुजारे जमाने की बात हो गई है और और बैंक लोन में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। ट्विन बैलेंस शीट समस्या का मतलब उन कंपनियों से जो निवेश से मुनाफा ना होने के चलते बैंकों का कर्ज नहीं लौट पा रही हैं।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि आज भारत के UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) को दुनियाभर में मान्यता मिल रही है। उन्होंने कहा कि देश के बैंकिंग सिस्टम का बदलाव एक केस स्टडी है। पीएम ने खासतौर पर सरकारी बैंकों के ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट यानी एनपीए में कमी का जिक्र किया।

एनपीए में बड़ी कमी आने का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि बैंकों का ग्रॉस एनपीए साल 2018 में लगभग 11.25 प्रतिशत था। लेकिन, यह सितंबर 2023 तक घटकर 3 प्रतिशत से कम हो गया। पीएम मोदी ने केंद्रीय बैंक की 90वीं वर्षगांठ पर स्मारक सिक्के का अनावरण भी किया। इस मौके पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें : 90 साल का हुआ RBI : गवर्नर शक्तिकांत बोले- बढ़ रही GDP, कम हो रही महंगाई

 

chat bot
आपका साथी