Budget 2024: आम बजट से सीनियर सिटिजन को हैं काफी उम्मीदें, क्या दोबारा शुरू होगी रेलवे की ये सर्विस

Indian Railways जुलाई में आम बजट पेश होने वाला है। इस बजट को लेकर जहां एक तरफ आम जनता को उम्मीद हैं कि महंगाई को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई अहम घोषणा हो सकती है। इस बीच सीनियर सिटिजन को भी आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं। वह उम्मीद करते हैं कि एक बार फिर से ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट शुरू होगी।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Publish:Wed, 26 Jun 2024 01:02 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2024 01:02 PM (IST)
Budget 2024: आम बजट से सीनियर सिटिजन को हैं काफी उम्मीदें, क्या दोबारा शुरू होगी रेलवे की ये सर्विस
Union Budget 2024 Expectation:रेल की ये सर्विस दोबारा शुरू हो सकती है

HighLights

  • जुलाई में आम बजट पेश होगा।
  • आगामी बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें है।
  • बजट 2024 में ट्रेन टिकट छूट दोबारा शुरू हो सकता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की 'जीवनरेखा' भी कहा जाता है। देश की अर्थव्यवस्था के लिए रेलवे सेक्टर का बहुत बड़ा योगदान है। लोगों के सफर को आरामदायक बनाने और किफायती के लिए भारतीय रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं देता है।

सीनियर सिटिजन को रेलवे द्वारा टिकटों में छूट दी जाती थी, जिसे कोविड के बाद बंद कर दिया गया था। यह सर्विस दोबारा शुरू होने की उम्मीद है। जी हां, जुलाई में यूनियन बजट (Union Budget 2024) पेश होगा। इस आम बजट (Budget 2024) को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें है।

आम बजट को लेकर लोगों को उम्मीद हैं कि इस बार बजट में टैक्स रियायतें मिल सकती हैं और सरकार महंगाई को कंट्रोल करने में कई अहम घोषणा कर सकती हैं।

रेलवे की दोबारा शुरू हो सकती है ये सर्विस

कोरोना महामारी से पहले सीनियर सिटिजन को ट्रेन की टिकट बुक करने पर छूट (Train Tickets Concession) मिलती थी। यह छूट लॉकडाउन के बाद मिलना बंद हो गया है।

ऐसे में उम्मीद है कि इस बार बजट में सरकार इस सर्विस को दोबारा शुरू कर सकती है। अगर यह सर्विस दोबारा शुरू होती है तो सीनियर सिटिजन को ट्रेन में ट्रैवल करने में काफी आसानी होगी।

यह भी पढ़ें- Debt Fund में निवेश के लिए ये टाइम है बेस्ट, आने वाले सालों में कितना मिलेगा रिटर्न, पढ़ें पूरी डिटेल

ट्रेन टिकट छूट से किसे मिलता है कितना लाभ

रेलवे की इस सर्विस का लाभ पुरुष और महिला दोनों को मिलता है। महिला वरिष्ठ नागरिकों को 50 फीसदी और पुरुष वरिष्ठ नागरिकों को 40 फीसदी की छूट मिलती थी।

रेलवे के नियम के अनुसार सीनियर सिटिजन कैटेगरी में पुरुष 60 वर्ष के आयु के बाद और महिलाएं 58 वर्ष की आयु के बाद शामिल होते हैं।

रेलवे की इस छूट के बंद हो जाने के बाद से वरिष्ठ नागरिक भी आम जनता की तरह ट्रेन में सफर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- New Rule: 1 जुलाई से बदल जाएंगे LPG सिलेंडर समेत पैसों से जुड़े ये नियम, यहां पढ़ें डिटेल्स

 

chat bot
आपका साथी