सौरव गांगुली की सलाह आएगी BCCI के काम, कोच सेलेक्ट करना होगा आसान, 'दादा' ने आखिर ऐसा क्या कह दिया

सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके हैं और उनके रहते ही राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का कोच बनाया गया था। साल 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल को ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी। गांगुली अब आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ काम कर रहे हैं। दादा के नाम से मशहूर गांगुली खुद टीम इंडिया के लिए कोच सेलेक्ट कर चुके हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay
Updated: Thu, 30 May 2024 05:14 PM (IST)
सौरव गांगुली की सलाह आएगी BCCI के काम, कोच सेलेक्ट करना होगा आसान, 'दादा' ने आखिर ऐसा क्या कह दिया
सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके हैं।

HighLights

  1. सौरव गांगुली ने दी बीसीसीआई को सलाह
  2. कोच सेलेक्शन पर बोले गांगुली
  3. खुद कर चुके हैं टीम इंडिया के कोच का सेलेक्शन

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच की तलाश जारी है। अगले महीने से टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है। इस वर्ल्ड कप के बाद टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। इसके बाद टीम को नया कोच मिलेगा। कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई थी। अब बीसीसीआई नए कोच को लेकर चर्चा करेगी। इस बीच भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कोच सेलेक्शन को लेकर बीसीसीआई को एक सलाह दी है।

गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके हैं और उनके रहते ही राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का कोच बनाया गया था। साल 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल को ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी। गांगुली अब आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- ICC T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बैटर, नंबर-1 पर किंग कोहली

इस बात का रखें ध्यान

गांगुली ने एक्स पर एक पोस्ट लिखा है जिसमें उन्होंने कहा कि कोच सेलेक्ट करते हुए इस बात का ध्यान रखा जाए कि उसका असर खिलाड़ी के करियर पर काफी गहरा होता है। गांगुली ने लिखा, "कोच एक जीवन में बहुत बड़ा रोल निभाता है, वह एक इंसान को गाइड करता है, उसकी ट्रेनिंग किसी भी इंसान के भविष्य को तैयार करती है, मैदान के अंदर और बाहर,दोनों जगह। इसलिए कोच का चुनाव बहुत समझदारी से करना चाहिए।"

दादा के नाम से मशहूर गांगुली खुद टीम इंडिया के लिए कोच सेलेक्ट कर चुके हैं। वह जब सचिन तेंदुलकर और लक्ष्मण के साथ सीएसी का हिस्सा थे तब अनिल कुंबले और रवि शास्त्री का चयन उन्होंने ही किया था।

The coach's significance in one's life, their guidance, and relentless training shape the future of any person, both on and off the field. So choose the coach and institution wisely…

— Sourav Ganguly (@SGanguly99) May 30, 2024

गौतम गंभीर का बनना तय!

राहुल द्रविड़ के बाद कोच पद के दावेदार वीवीएस लक्ष्मण माने जा रहे थे। लेकिन वह इस रेस में अब नहीं दिख रहे हैं। ऐसी खबरें आई थीं कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर से बात की है लेकिन जय शाह ने इन बातों को नकार दिया था। हाल ही में खबर आई थी कि कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरा खिताब दिलाने वाले गौतम गंभीर और बीसीसीआई के बीच बात तय हो गई है और गंभीर का टीम इंडिया का अगला कोच बनना पक्का है। इस पर न ही गंभीर और बीसीसीआई ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान दिया है। गंभीर ने ये तक नहीं बताया है कि क्या उन्होंने इस पद के लिए आवेदिन दिया है कि नहीं।

यह भी पढ़ें-'मैं बहुत नर्वस था...'विराट कोहली को अचानक याद आया World Cup डेब्यू, बताया वो सीक्रेट जिसके कारण कर रहे हैं आज तक राज