Rohit Sharma: टीम इंडिया के चैंपियन बनते ही 'हिटमैन' ने अपने नाम किए ये 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 17 साल से चले आ रहे टी20 विश्व कप ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया और 11 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के इंतजार को भी समाप्त किया। भारत ने फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात दी। टीम को चैंपियन बनाने के बाद विराट और रोहित ने टी20 से संन्यास का एलान किया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Publish:Sun, 30 Jun 2024 09:17 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 10:30 AM (IST)
Rohit Sharma: टीम इंडिया के चैंपियन बनते ही 'हिटमैन' ने अपने नाम किए ये 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय
Rohit Sharma: Team India के चैंपियन बनते ही रोहित ने तोड़ डाले 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड

HighLights

  • भारत ने 17 साल बाद T20 World Cup का खिताब किया अपने नाम
  • रोहित शर्मा ने तोड़े 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • Rohit Sharma बने T20I में 50 मैच जीतने वाले पहले कप्तान

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को फाइनल मैच में 7 रन से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया। भारतीय टीम ने 17 साल के खिताबी सूखे को खत्म किया।

साल 2007 में धोनी की कप्तानी में भारत ने टी20 विश्व की ट्रॉफी जीती थी और इसके बाद अब रोहित की कप्तानी ने ये ट्रॉफी अपने नाम की। भारत की जीत के बाद पूरे भारत में जश्न का माहौल है। भारत के चैंपियन बनते ही विराट कोहली और रोहित शर्मा ने एक बड़ा फैसला लेते हुए फैंस को झटका भी दिया। कोहली के बाद रोहित ने भी टी20 से संन्यास का एलान किया।

ट्रॉफी जीतने और टी20 से संन्यास का एलान करने के बाद रोहित शर्मा का नाम इतिहास में सुनहरों अक्षरों से दर्ज हो गया है। इस दौरान रोहित ने एक नहीं, बल्कि तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त किए। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में।

Rohit Sharma बने T20I में 50 मैच जीतने वाले पहले कप्तान

रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में 50 मैच में जीत हासिल करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। साल 2021 में उन्हें व्हाइट बॉल का कप्तान बनाया था और तब से उन्होंने कुल 61 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें से उन्होंने 50 मैच में टीम को जीत दिलाई। भारत का इस तरह विनिंग प्रतिशित 78 से ज्यादा का बना। रोहित की कप्तानी में भारत की टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल की जीत सबसे बड़ी रही।

यह भी पढ़ें: VIDEO: टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा का नहीं रहा भावनाओं पर काबू, हार्दिक पांड्या लगाया गले और गालों पर चूमा

Rohit Sharma बने दो बार T20 World Cup का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय

रोहित शर्मा ने बतौर भारतीय प्लेयर टी20 विश्व कप का खिताब दो बार जीता। साल 2007 में धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम का रोहित शर्मा भी हिस्सा रहे थे, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में 30 रन की पारी खेली थी।

Rohit Sharma बने T20 World Cup में बिना हारे 100 प्रतिशत विनिंग रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम बिना कोई मैच हारे टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन गई है। जब साल 2007 में भारत ने आखिरी टी20 विश्व कप जीता था तो उस दौरान उन्होंने ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड से 10 रन से हार का सामना किया था।

यह भी पढ़ें: IND vs SA, T20 WC 2024: आखिर 4 ओवर… जहां से पलटी पूरे मैच की कहानी,सूर्या-बुमराह से लेकर अर्शदीप तक, ये रहे भारत की जीत के सुपर हीरो

chat bot
आपका साथी