ICC की नई पहल 'Criiio 4 Good', Smriti Mandhana ने कहा- देश को अब महिला क्रिकेट की है चिंता

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और आधिकारिक चैरिटी पार्टनर यूनिसेफ ने आज एक नई ऑनलाइन जीवन कौशल सीखने की पहल Criiio 4 Good जारी की जिसका उद्देश्य लड़कियों और लड़कों के बीच लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम भारतीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सहयोग से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में लॉन्च किया गया था।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Thu, 28 Sep 2023 04:28 PM (IST)
ICC की नई पहल 'Criiio 4 Good', Smriti Mandhana ने कहा- देश को अब महिला क्रिकेट की है चिंता
ICC ने नई पहल 'Criiio 4 Good' की जारी

मनन वाया, अहमदाबाद। Smriti Mandhana: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और आधिकारिक चैरिटी पार्टनर यूनिसेफ ने आज एक नई ऑनलाइन, जीवन कौशल सीखने की पहल, Criiio 4 Good जारी की, जिसका उद्देश्य लड़कियों और लड़कों के बीच लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है।

यह कार्यक्रम भारतीय शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सहयोग से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में लॉन्च किया गया था।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1000 से अधिक स्कूल बच्चों को पहला शिक्षण मॉड्यूल दिया, जहां आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सिर्फ एक सप्ताह के बाद शुरू होगा।

कार्यक्रम के बाद, स्मृति मंधाना ने जागरण के कई सवाल का जवाब दिया और देश में महिला क्रिकेट के विकास के बारे में बात की और इस अभियान से जुड़कर उन्हें कैसा महसूस हुआ ये भी बताया।

इस कार्यक्रम के मॉड्यूल क्या हैं और कहां पाए जा सकते हैं?

स्मृति से बात करने से पहले आइए जानते हैं इस प्रोग्राम के बारे में ग्राउंड ब्रेकिंग एन्ट्री लेवल प्रोग्राम में आठ स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट मॉड्यूल होंगे, जो लैंगिक समानता पर आधारित होंगे और क्रिकेट द्वारा सूचित होंगे।

यह मॉड्यूल लैंगिक समानता और भारत में प्रत्येक लड़के और लड़की के लिए समान अवसर पैदा करने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करेगा।

क्रिइओ 4 गुड पहल का प्रत्येक एनिमेटेड फिल्म खंड एक विशिष्ट जीवन कौशल, अर्थात् नेतृत्व, समस्या समाधान, आत्मविश्वास, निर्णय लेने, बातचीत, सहानुभूति, टीम वर्क और लक्ष्य निर्धारण पर केंद्रित है और इसे परिष्कृत एनीमेशन क्रिकेट उदाहरणों के माध्यम से देखा जाता है।

यह पहल भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित है, जो दीक्षा मंच के माध्यम से पूरे भारत में 1.5 मिलियन से अधिक स्कूलों में मॉड्यूल को बढ़ावा देगा। इसके अतिरिक्त, आठ शिक्षण मॉड्यूल में से प्रत्येक criiio.com/criiio4good पर मुफ्त में उपलब्ध है और इसे अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में देखा जा सकता है।

ये गुण सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं बल्कि जीवन में भी सफल होने के लिए जरूरी हैं

स्मृति ने कहा कि जब मैं इस पहल से जुड़ी तो पहली बात जो मेरे दिमाग में आई वह यह कि यह कितना अच्छा विचार है। ये ऑनलाइन मॉड्यूल उन सभी पहलुओं को कवर करते हैं, जो न केवल क्रिकेट में बल्कि जीवन में भी सफल होने के लिए आवश्यक हैं। मैं बहुत खुश थी कि मैं ऐसे प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने जा रही हूं।' जहां तक ​​पिछले 6 सालों में महिला क्रिकेट की बात है तो ऐसा लगता है कि बच्चे हमसे बेहतर तैयार होंगे।

यूनिसेफ के साथ यात्रा में शामिल होने के दौरान क्या आपको अपना अतीत याद है? डॉट्स कैसे कनेक्ट किए?

स्मृति ने कहा कि आपने बहुत अच्छा सवाल पूछा है क्योंकि हमारे लिए महिला क्रिकेट के दो युग हैं। 2017 से पहले और 2017 के बाद. इन मॉड्यूल्स में जो दिखाया गया है, उसका सामना आज भी कई क्रिकेटरों को करना पड़ता होगा। जब हम लोग शुरू-शुरू में प्रैक्टिस करने जाते थे तो लड़कों की तुलना में लड़कियाँ बहुत कम होती थीं। इन मॉड्यूल्स में जो भी संदेश दिए गए हैं, बड़े होने के दौरान हम सभी ने कहीं न कहीं उनका सामना किया है।

स्मृति ने आगे कहा, मुझे उम्मीद है कि इन मॉड्यूल से लड़के और लड़कियां दोनों समझ जाएंगे कि क्या सही है और क्या गलत है। मैंने ये मॉड्यूल पहले भी देखे हैं लेकिन आज जब मैं दोबारा देख रही थी तो मुझे अपने बचपन की याद आ गई।

अब देश की जनता को महिला क्रिकेट की भी चिंता होने लगी है

स्मृति ने कहा कि बीसीसीआई ने लैंगिक समानता के मुद्दे पर बहुत अच्छा काम किया है. बोर्ड खुद कहता है कि पुरुष और महिला क्रिकेट बराबर है। देश की महिला क्रिकेट टीम का सफर पिछले 5-6 सालों में शानदार रहा है। हमें थोड़ा-बहुत अंदाज़ा था कि हमारी तुलना पुरुष क्रिकेट से की जाएगी. हालाँकि, अब हमारे मैचों में भी स्टेडियम भरा रहता है।' हम भी भीड़ खींच सकते हैं। अब लोग महिला क्रिकेट की प्रशंसा भी करते हैं और आलोचना भी। इसका सीधा मतलब है कि उन्हें महिला क्रिकेट की चिंता है।

हमारे लिए इससे बड़ी कोई मान्यता नहीं हो सकती कि दर्शकों को पता है कि महिला क्रिकेट में क्या हो रहा है।' अब उन्हें पता है कि देश में महिला क्रिकेट टीम है.