चक्रवाती तूफान के कारण बारबाडोस में ही फंसी भारतीय टीम, लगातार दूसरे दिन बंद रहा ग्रांटली एडम्स एयरपोर्ट

बेरिल चक्रवाती तूफान के कारण विश्व विजेता भारतीय टीम बारबाडोस में ही फंसी है। पिछले दो दशक में कैरेबियाई द्वीपों में आया यह सबसे शक्तिशाली तूफान है। हिंसक हवाओं समुद्री तटों की लहरों में तूफानी उछाल और बाढ़ के खतरे के कारण कई द्वीपों पर जानमाल का खतरा बढ़ गया है। रविवार की शाम को यहां पर जरूरी सामान खरीदने के लिए लंबी-लंबी लाइन लगी थीं।

By abhishek tripathiEdited By: Rajat Gupta Publish:Tue, 02 Jul 2024 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 06:00 AM (IST)
चक्रवाती तूफान के कारण बारबाडोस में ही फंसी भारतीय टीम, लगातार दूसरे दिन बंद रहा ग्रांटली एडम्स एयरपोर्ट
तूफान के कारण टीम के भारत लौटने में हो रही देरी। इमेज- सोशल मीडिया

HighLights

  • बीसीसीआई सचिव जय शाह टीम को निकालने का कर रहे प्रयास
  • फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया
  • बारबाडोस, ग्रेनेडा और त्रिनिदाद और टोबैगो द्वीपों पर बेरिल का प्रकोप

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण ब्रिजटाउन : बेरिल चक्रवाती तूफान के कारण विश्व विजेता भारतीय टीम बारबाडोस में ही फंसी है। भारतीय टीम ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को टी-20 विश्व कप फाइनल में सात रन से हराकर चौथी बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया था। टीम के खिलाड़ी जल्द से जल्द ट्रॉफी लेकर भारत पहुंचना चाहते थे लेकिन यह हो नहीं सका है। बारबाडोस की सरकार ने चक्रवात को देखते हुए रविवार शाम छह बजे से एयरपोर्ट को बंद कर दिया। यहां रविवार की रात को शुरू हुई वर्षा सोमवार की सुबह तेज तूफान में बदल गई।

बारबाडोस सरकार ने लगाया लॉकडाउन

बारबाडोस सरकार ने रविवार की रात आठ बजे से ही लॉकडाउन लगा दिया था। इसके बाद से सब अपने घरों और होटलों के अंदर हैं। अटलांटिक महासागर में बसे इस द्वीप के समुद्री तटों में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही थीं। भारतीय टीम और उनके परिवार के अलावा यहां बीसीसीआई सचिव जय शाह, अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई के कुछ सदस्य, स्टार स्पो‌र्ट्स क्रू, भारतीय मीडिया के सदस्य और बहुत सारे प्रशंसक फंसे हुए हैं। बेरिल चक्रवात कैरेबियाई द्वीप विंडवर्ड से टकराया है। यह चौथी कैटेगरी का तूफान है।

ये भी पढ़ें: IND W vs SA W: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एकमात्र टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को रौंदा, 10 विकेट से दर्ज की यादगार जीत

जानमाल का खतरा बढ़ा

पिछले दो दशक में कैरेबियाई द्वीपों में आया यह सबसे शक्तिशाली तूफान है। हिंसक हवाओं, समुद्री तटों की लहरों में तूफानी उछाल और बाढ़ के खतरे के कारण कई द्वीपों पर जानमाल का खतरा बढ़ गया है। रविवार की शाम को यहां पर जरूरी सामान खरीदने के लिए लंबी-लंबी लाइन लगी थीं। पूरे बारबाडोस में नल से पानी की सप्लाई बंद हो गई है। बारबाडोस के ग्रांटली एडम्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रबंधन की तरफ से सोमवार सुबह लगभग 70 मील प्रति घंटे की गति के साथ 40 से 45 मील प्रति घंटे की निरंतर हवाओं की सूचना दी है।

बारबाडोस में तूफान भयानक रूप ले चुका है। तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। भारतीय टीम और मीडिया यही फंसी हुई है। pic.twitter.com/0oFaDaV2jv— Abhishek Tripathi / अभिषेक त्रिपाठी (@abhishereporter) July 1, 2024

जय शाह टीम के साथ जाएंगे

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि रविवार की दोपहर ही निकलना था लेकिन इस चक्रवात के कारण मैंने टीम के साथ जाने का निर्णय लिया। मैं टीम को अकेले छोड़कर नहीं जा सकता था। टीम को दूसरे चार्टर से बाद में जाना था। जय ने कहा कि हम मौसम पर नजर बनाए हुए हैं और जैसे ही एयरपोर्ट खुलता है टीम और उनके परिवार को लेकर हम भारत रवाना जाएंगे।

बारबाडोस, ग्रेनेडा और त्रिनिदाद और टोबैगो द्वीपों पर सोमवार की सुबह बेरिल का प्रकोप देखने को मिला। अटलांटिक महासागर में अमूमन सितंबर में इस तरह के तूफान आते हैं लेकिन गैर-लाभकारी संस्था फ‌र्स्ट स्ट्रीट फाउंडेशन के तूफान विशेषज्ञ और विज्ञान सलाहकार जिम कोसिन ने कहा कि बेरिल जून के रिकार्ड तोड़ रहा है क्योंकि समुद्र अब उतना ही गर्म है जितना कि तूफान के मौसम के चरम पर होता है।

ये भी पढ़ें: ZIM vs IND: पिता कारगिल युद्ध के हीरो, बेटा टी20I डेब्‍यू करने के लिए तैयार; इंडियन जर्सी पाकर हुआ भावुक 

chat bot
आपका साथी