संन्‍यास के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा की सैलरी पर पड़ेगा कितना असर? हो जाएगा करोड़ों का नुकसान!

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में शनिवार को भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात दी। इसके साथ ही रोहित शर्मा आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्‍तान बन गए। खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्‍यास का एलान किया। रोहित ही नहीं विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भी क्रिकेट के इस प्रारूप को अलविदा कह दिया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Publish:Sun, 30 Jun 2024 07:53 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 07:53 PM (IST)
संन्‍यास के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा की सैलरी पर पड़ेगा कितना असर? हो जाएगा करोड़ों का नुकसान!
रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने लिया संन्‍यास। इमेज- बीसीसीआई

HighLights

  • भारतीय टीम ने 2007 में जीता था टी20 वर्ल्‍ड कप
  • फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया
  • तीनों खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार रात को सालों से चले आ रहे आईसीसी खिताब के सूखे को खत्‍म किया। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर रोहित शर्मा की सेना ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया। टीम इंडिया ने आखिरी बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी।

जीत के बाद सबसे पहले पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्‍यास का एलान किया। इसके बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में भारतीय कप्‍तान ने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप को अलविदा कह दिया। एक दिन बाद रविवार को ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिए रिटायरमेंट की घोषणा कर दी।

क्‍या सैलरी पर पड़ेगा असर

3 खिलाड़ियों के एक के बाद एक संन्‍यास के बाद सवाल उठने लगे हैं कि इनकी सैलरी पर क्‍या असर पड़ेगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड खिलाड़ियों के साथ सालाना कॉन्‍ट्रैक्‍ट करता है। इस दौरान प्‍लेयर्स को एक निर्धारित सैलरी दी जाती है। अब 3 खिलाड़ियों ने एक फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया तो क्‍या उनकी सैलरी में कटौती की जाएगी। तो इसका जवाब है नहीं, संन्‍यास के बाद प्‍लेयर्स की सैलरी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हालांकि, अगले सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट में इन खिलाड़ियों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: IND W vs SA W: स्नेह राणा के आगे निकला साउथ अफ्रीका का दम, टीम इंडिया ने कसा शिकंजा, तीसरे दिन भी हरमनप्रीत की सेना हावी 

तीनों खिलाड़ी ग्रेड ए प्लस में

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 2023-24 सीजन के लिए किए सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट में 4 खिलाड़ियों को ग्रेड ए प्लस में जगह दी थी। इनमें कप्‍तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह श‍ामिल हैं। ग्रेड ए प्लस में उन प्‍लेयर्स को जगह दी जाती है जो सभी फॉर्मेट खेल रहे हों। अब रोहित, जडेजा और विराट ने टी20 इंटरनेशनल को अलविदा कह दिया है, ऐसे में अगले कॉन्‍ट्रैक्‍ट में इन खिलाड़ियों को ग्रेड ए, ग्रेड बी या ग्रेड सी में जगह मिल सकती है। 2023-24 सीजन के लिए इन प्‍लेयर्स को BCCI से 7 करोड़ रुपये मिले। अगले सीजन यह रकम कम हो जाएगी।

ग्रेड A+ में मिलते सालाना 7 करोड़ रुपये

ग्रेड A+: 7 करोड़

ग्रेड A: 5 करोड़

ग्रेड B: 3 करोड़

ग्रेड C: 1 करोड़

ये भी पढ़ें: Rohit Sharma के बाद अब कौन होगा टीम इंडिया का कप्‍तान, रेस में इन 5 प्‍लेयर्स के नाम; एक को तो नहीं मिला था सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट  

chat bot
आपका साथी