T20 WC 2024 Final: 5 ओवर में चाहिए थे 30 रन, 6 विकेट थे हाथ... साउथ अफ्रीका की हार के ये रहे बड़े कारण

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में साउथ अफ्रीका दबाव में बिखर गई। एक समय साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंद पर 30 रन चाहिए थे। 16वें और 17वें ओवर में साउथ अफ्रीका टीम बिखर गई और दबाव के चलते अपने महत्वपूर्ण विकेट गंवाए। हार्दिक ने हेनरिक क्लासेन को तो बुमराह ने मार्को यान्सन को आउट कर टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Publish:Sun, 30 Jun 2024 11:53 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 11:53 AM (IST)
T20 WC 2024 Final: 5 ओवर में चाहिए थे 30 रन, 6 विकेट थे हाथ... साउथ अफ्रीका की हार के ये रहे बड़े कारण
साउथ अफ्रीका को फाइनल में मिला शिकस्त।

HighLights

  • भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया
  • फाइनल का दबाव नहीं झेल पाई साउथ अफ्रीका

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला गया। भारत ने 7 रन से साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। एक समय मैच में साउथ अफ्रीका आगे चल रही थी और भारत की हार लगभग तय मानी जा रही थी। दबाव में बिखरने के बजाय भारत ने वापसी की और रोमांचक जीत दर्ज की।

टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, एक समय यह फैसला गलता सा लग रहा था। भारत ने पहले पावरप्ले में रोहित, ऋषभ और सूर्यकुमार का विकेट गंवा दिया था। यहां से कोहली और अक्षर पटेल ने भारतीय पारी को संवारा और 176 के स्कोर तक पहुंचने में अहम रोल अदा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की भी शुरुआत खराब रही थी। हेनरिक क्लासेन और क्विंटन डी कॉक ने मैच बना दिया था। आइए जानते हैं साउथ अफ्रीका से कहां हुई चूक।

बड़े मैच का दबाव

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार फाइनल खेल रही साउथ अफ्रीका पर दबाव ज्यादा था। गेंदबाजी करते वक्त खिलाड़ियों पर इसका दबाव साफ दिखा। हालांकि, गेंदबाजों ने अपनी भूमिका खूब निभाई। आखिरी के ओवरों में गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए।

बिखरी हुई बल्लेबाजी

फाइनल के दबाव के चलते साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने गलती की और भारत ने इसका फायदा उठाया। शुरुआती विकेट गंवाने के बाद क्विंटन डी कॉक और हेनरिक क्लासेन ने पारी को संभाला। बाद में डेविड मिलर ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया था। 15 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 147/4 था। अंतिम 30 गेंद में 30 रन चाहिए थे। हेनरिक क्लासेन के आउट होते ही टीम दवाब में आ गई और हार गई।

यह भी पढे़ं- IND W vs SA W: साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्नेह राणा ने 8 विकेट लेकर रचा इतिहास, बनीं दुनिया की तीसरी गेंदबाज

यह भी पढे़ं- T20 WC 2024: Team India के चैंपियन बनते ही ‘हिटमैन’ ने खाई मिट्टी, फिर बारबाडोस में गाड़ दिया तिरंगा- VIDEO

chat bot
आपका साथी