T20 WC 2024 Final: जश्न में डूबी टीम इंडिया की यादगार तस्वीरें, जिन्हें सदियों-सदियों तक रखा जाएगा याद

वेस्टइंडीज के बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला गया। भारत ने 7 रन से साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। एक समय मैच में साउथ अफ्रीका आगे चल रही थी और भारत की हार लगभग तय मानी जा रही थी। दबाव में बिखरने के बजाय भारत ने वापसी की और रोमांचक जीत दर्ज की।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Publish:Sun, 30 Jun 2024 12:58 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 12:58 PM (IST)
T20 WC 2024 Final: जश्न में डूबी टीम इंडिया की यादगार तस्वीरें, जिन्हें सदियों-सदियों तक रखा जाएगा याद
टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद भारतीय टीम।

HighLights

  • भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार जीता टी20 वर्ल्ड का खिताब
  • फाइनल मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया
  • भारत के जश्न मनाने की खूब तस्वीरें

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में साउथ अफ्रीका दबाव में बिखर गई। एक समय साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंद पर 30 रन चाहिए थे। 16वें और 17वें ओवर में साउथ अफ्रीका टीम बिखर गई और दबाव के चलते अपने महत्वपूर्ण विकेट गंवाए। हार्दिक ने हेनरिक क्लासेन को तो बुमराह ने मार्को यान्सन को आउट कर टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, एक समय यह फैसला गलता सा लग रहा था। भारत ने पहले पावरप्ले में रोहित, ऋषभ और सूर्यकुमार का विकेट गंवा दिया था। यहां से कोहली और अक्षर पटेल ने भारतीय पारी को संवारा और 176 के स्कोर तक पहुंचने में अहम रोल अदा किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की भी शुरुआत खराब रही थी। हेनरिक क्लासेन और क्विंटन डी कॉक ने मैच बना दिया था। हालांकि, 16वें और 17वें ओवर में मैच का टर्निंग प्वाइंट रहा। हार्दिक ने हेनरिक क्लासेन को आउट किया तो वहीं, बुमराह ने मार्को यान्सन का विकेट हासिल किया।

साउथ अफ्रीका को जीत के लिए अंतिम ओवर में 16 रन चाहिए थे और मिलर अब भी मौजूद थे। हार्दिक के ऑफ स्टंप के बाहर लो फुल टॉस गेंद को लॉन्ग ऑफ पर खेल दिया था। वहां, सूर्यकुमार यादव ने मैच जीतने वाला कैच पकड़ा।

जीत के बाद भारतीय टीम जश्न में डूब गई। पूरी टीम स्टाफ ने इस शानदार जीत का जश्न मनाया। खिलाड़ी अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके और रोते हुए भी दिखाई दिए। 

भारतीय टीम ने बारबाडोस में तिरंगा झंडा लहराया। एक बार जय शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि 29 जून को रोहित शर्मा की कप्तानी में बारबाडोस में झंडा गाड़ेंगे। 

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा मैदान पर ही लेट गए थे। साथ खिलाड़ियों ने उन्हें जीत बधाई दी और गले लगाया। रोहित ने ट्रॉफी को ऐसे सीने से लगाया जैसे मानो वह कोई छोटा बच्चा हो। 

जीत के बाद भारतीय टीम ने हेड कोच राहुल द्रविड़ को फेरवेल दिया। मैदान पर जाकर खिलाड़ियों ने द्रविड़ को हवा में उछाला। इस दौरान राहुल का जोश देखने वाला था। राहुल द्रविड़ का भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में यह आखिरी मैच था। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रोहित शर्मा ने भी अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की। 

यह भी पढ़ें- T20 WC 2024 Final: 5 ओवर में चाहिए थे 30 रन, 6 विकेट थे हाथ... साउथ अफ्रीका की हार के ये रहे बड़े कारण

यह भी पढे़ं- IND W vs SA W: साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्नेह राणा ने 8 विकेट लेकर रचा इतिहास, बनीं दुनिया की तीसरी गेंदबाज

chat bot
आपका साथी