T20 World Cup 2024: थैंक्यू 'द वाल', टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने के बाद विदा हुए गुरू Rahul Dravid

मुख्य कोच के तौर पर भारतीय टीम के साथ राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो गया है। कोच के रूप में चुनौतियां आसान नहीं थी चूंकि उनके पास ऐसी टीम थी जिसके विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रशंसक हैं और जिस टीम में नामी गिरामी सितारे हैं। श्रीलंका के विरुद्ध 2021 में सीमित ओवरों की एक श्रृंखला के बाद ही उनकी चुनौतियां शुरू हो गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Piyush Kumar Publish:Sun, 30 Jun 2024 06:37 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 06:37 AM (IST)
T20 World Cup 2024: थैंक्यू 'द वाल', टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने के बाद विदा हुए गुरू Rahul Dravid
टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड कोचिंग के कार्य को अलविदा कह देंगे।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

जेएनएन, ब्रिजटाउन। टी-20 विश्व कप जीतने के साथ ही मुख्य कोच के तौर पर भारतीय टीम के साथ राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो गया जिन्होंने आधुनिक क्रिकेट कोचिंग के भारी दबाव के बीच भी गरिमा और शालीनता से कामयाबी तक के सफर की बानगी दी।

जब भावुक हुए राहुल द्रविड 

वैसे 11 साल बाद आइसीसी खिताब जीतने के बाद 'द वाल' को भी जज्बाती होते देखा गया। जैसे ही फाइनल के 'प्लेयर आफ द मैच' विराट कोहली ने उन्हें ट्राफी सौंपी, उन्होंने इतनी जोर से आवाज निकाली मानो आखिर में अपने भीतर की तमाम भावनाओं की अभिव्यक्ति कर रहे हों।

द्रविड़ को ऐसा करते देखने की कोई शायद कल्पना भी नहीं कर सकता। कभी वह सनसनीखेज हेडलाइन नहीं देते लेकिन गैरी क‌र्स्टन की तरह चुपचाप काम करते रहे। कोच के रूप में चुनौतियां आसान नहीं थी चूंकि उनके पास ऐसी टीम थी जिसके विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रशंसक हैं और जिस टीम में नामी गिरामी सितारे हैं।

I am an early 90’s kid! This is my ❤️moment!#RahulDravid pic.twitter.com/jYqnnhlWii

— Maitreyi Shrikant Jichkar (@MaitreyiJichkar) June 29, 2024

रवि शास्त्री के बाद राहुल को बनाया गया था कोच 

श्रीलंका के विरुद्ध 2021 में सीमित ओवरों की एक श्रृंखला के बाद ही उनकी चुनौतियां शुरू हो गई थी। उन्हें नवंबर में आधिकारिक तौर पर भारत का पूर्णकालिक मुख्य कोच बनाया गया। उनसे पहले रवि शास्त्री के कोच रहते भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया था लिहाजा उन पर टीम को आगे ले जाने की बड़ी जिम्मेदारी थी।

कोच के रूप में वह आस्ट्रेलिया दौरा तो नहीं कर सके लेकिन अलग अलग प्रारूपों में उनकी टीम ने आस्ट्रेलिया को हराया। वैसे दक्षिण अफ्रीका की कमजोर टीम के विरुद्ध एक हार और एक ड्रा रही टेस्ट सीरीज उन्हें कचोटती रहेगी । मैदानी चुनौतियों के अलावा सुपरस्टार से भरे भारतीय ड्रेसिंग रूम को संभालना कम चुनौतीपूर्ण नहीं था।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: भारत को खिताब दिलाने के बाद फूट-फूट कर रोए हार्दिक पांड्या, बताया पिछले 6 महीने में...

chat bot
आपका साथी