रोहित, विराट और अब जडेजा ने क्यों लिया सिर्फ टी20 इंटरनेशनल से संन्यास, BCCI ने किया फोर्स? आखिर क्या है वजह

ाभारत ने जैसे ही टी20 वर्ल्ड कप जीता उसके बाद एक-एक कर टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल से संंन्यास का ऐलान कर दिया। सबसे पहले विराट कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड लेने के बाद संन्यास का ऐलान किया।फिर रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपना फैसला सुनाया। इन दोनों के बाद रवींद्र जडेजा ने भी यही फैसला किया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Publish:Sun, 30 Jun 2024 07:51 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 07:51 PM (IST)
रोहित, विराट और अब जडेजा ने क्यों लिया सिर्फ टी20 इंटरनेशनल से संन्यास, BCCI ने किया फोर्स? आखिर क्या है वजह
रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने लिया टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रोहित शर्मा की गिनती उन कप्तानों में होगी जिसने टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाया। कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद इस रोहित शर्मा ने भारत को विश्व का सरताज बनाया है। रोहित की कप्तानी में भारत ने शनिवार को फाइनल में साउथ अफ्रीका को मात देकर टी20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब अपने नाम किया। लेकिन इसके बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। इन दोनों के बाद रविवार को रवींद्र जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का फैसला किया।

सभी इस बात से हैरान हैं कि इन तीनों ने अचानक से टी20 क्रिकेट से संन्यास क्यों लिया? किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि इस विश्व कप के बाद ऐसा कुछ फैसला आएग। देखा जाए तो ये तीनों अच्छी लय में हैं और अभी आराम से कुछ साल और खेल सकते हैं। इसलिए भी इनके संन्यास की खबर ने सभी को अचरच में डाल दिया।

यह भी पढ़ें- रोहित-विराट ही नहीं इन खिलाड़ियों ने भी T20 World Cup 2024 के बाद लिया संन्यास, एक तो है तीन बार का वर्ल्ड चैंपियन

क्या है कारण

सभी के मन में कई सवाल हैं। इन तीनों ने संन्यास क्यों लिया? किसी मजबूरी में इन तीनों ने संन्यास का फैसला किया? क्या बीसीसीआई में से किसी ने इन तीनों को फोर्स किया? ऐसे कई सवाल फैंस के दिमाग में कौंध रहे होंगे। लेकिन देखा जाए तो ये साफ नजर भी आ रहा था। ऐसी संभावना भी जताई जा रही थीं कि रोहित और विराट टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कह सकते हैं।

भविष्य पर ध्यान

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया। उनकी जगह लेने के लिए जो नाम सबसे आगे है और उनका कोच बनना लगभग तय माना जा रहा है। ये हैं गौतम गंभीर। गौतम गंभीर नए खिलाड़ियों के साथ टीम बनाने पर जोर दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गंभीर ने बीसीसीआई के सामने कुछ शर्तें रखी थीं जिनमें ये बात शामिल थी कि अगर अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में अगर विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी अच्छा खेल नहीं दिखाते हैं तो फिर इन्हें टीम से बाहर कर दिया जाए।

गंभीर की सोच साफ है। वह एक नई टीम तैयार करने मूड में लग रहे हैं और इसलिए वह सीनियर खिलाड़ियों को भविष्य के आईसीसी टूर्नामेंट्स में नहीं देख रहे हों। ऐसे में बहुत संभावना है कि ये बात रोहित, कोहली और जडेजा तक कन्वे कर दी गई हो और इसलिए ये फैसला लिया गया हो।

नए खिलाड़ियों को मौका देना

विराट, रोहित और जडेजा भी जानते हैं कि उनकी उम्र हो गई है और अब वह लगातार तीनों फॉर्मेट नहीं खेल सकते। बीसीसीआई का भी ध्यान इस पर होगा। हो सकता है कि इस बात को ध्यान में रखते हुए भी इन तीनों ने एक फॉर्मेट छोड़ने का फैसला किया हो या बीसीसीआई ने साफ कर दिया हो कि इस कारण वह इन तीनों खिलाड़ियों को अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए नहीं देख रहा है। अगला टी20 वर्ल्ड कप 2026 में खेला जाना है। अभी इसमें दो साल का समय है। नए कोच के साथ इस वर्ल्ड कप के लिए नई टीम तैयार की जाएगी जिसमें ये तीनों नहीं होंगे।

साल 2022 में जब भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप खेला था तो सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन इसके बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा ने तकरीबन 14 महीने तक टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला था। तब भी ऐसी खबरें थी कि बीसीसीआई हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में नई टीम तैयार करना चाहती है। पांड्या ने कई टी20 सीरीजों में भारत की कप्तानी की। लेकिन इसी साल जनवरी में रोहित और विराट की टी20 टीम में वापसी हो गई और फिर यहां से ये दोनों वर्ल्ड कप टीम में आ गए। अब जब इन दोनों ने संन्यास का फैसला कर लिया है तो फिर ये तय है कि नए कप्तान के साथ नई टीम तैयार कर 2026 में खिताब बचाने की कोशिश की जाएगी।

यह भी पढ़ें- रवींद्र जडेजा ने भी पकड़ी रोहित-विराट की राह, T20I से लिया संन्यास

chat bot
आपका साथी