IND vs AUS Final: बल्लेबाजों का बेखौफ अंदाज, घातक गेंदबाजी; इन 5 कारणों से इंडिया टीम तीसरी बार लिख सकती है चैंपियन बनने की कहानी

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत वनडे वर्ल्ड कप (World Cup Final) का फाइनल खेलेगा। घरेलू मैदान पर अभी तक टीम का जिस तरह से प्रदर्शन रहा है। उसे देखकर यही लगा रहा है कि भारत तीसरी बार कप उठाएगा। इसके पीछे वैसे तो बहुत सारे कारण हैं लेकिन ऐसे पांच कारण है जिससे भारत मजबूत दिख रही है।

By Umesh KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Nov 2023 10:32 PM (IST) Updated:Thu, 16 Nov 2023 10:32 PM (IST)
IND vs AUS Final: बल्लेबाजों का बेखौफ अंदाज, घातक गेंदबाजी; इन 5 कारणों से इंडिया टीम तीसरी बार लिख सकती है चैंपियन बनने की कहानी
पांच कारण जिनकी वजह से भारत तीसरी बार बन सकता है चैंपियन। फोटो- एपी

HighLights

  • World Cup Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा मुकाबला
  • World Cup Final में मजबूत है भारतीय टीम
  • रोहित के धुरंधरों ने मचा रखा है गदर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। इस टूर्नामेंट में अब तक खेले नौ लीग मुकाबले और सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित के धुरंधरों ने जीत दर्ज की है। फाइनल मुकाबले में भारत के सामने पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती रहेगी। हालांकि, भारत के पास तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का मौका है।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेगा। घरेलू मैदान पर अभी तक टीम का जिस तरह से प्रदर्शन रहा है। उसे देखकर यही लगा रहा है कि भारत तीसरी बार कप उठाएगा। इसके पीछे वैसे तो बहुत सारे कारण हैं, लेकिन ऐसे पांच कारण है, जिससे भारत मजबूत दिख रही है।

1. रोहित का बेखौफ अंदाज

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा गजब की फार्म में हैं। अभी तक के मैचों में रोहित ने पहले पावरप्ले में बेखौफ अंदाज में बल्लेबाजी की है। गेंदबाजों पर दबाव बनाते हुए मिडिल-ऑर्डर के बल्लेबाजों का काम आसान कर दिया है। रोहित ने 10 मैच में 550 रन बना चुके हैं। फाइनल में भी रोहित बेबाक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते हैं।

2. घातक गेंदबाजी

भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण इस वक्त सबसे घातक है। बुमराह, शमी और सिराज की तिकड़ी गदर मचा रही है। शमी इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम 23 विकेट दर्ज हैं। जसप्रीत बुमराह 18 विकेट तो सिराज के नाम 13 विकेट दर्ज हैं। नई गेंद से तीनों गेंदबाज घातक साबित हुए हैं।

3. मजबूत मध्यक्रम

भारत का मध्यक्रम हर मैच में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है। विराट कोहली (711 रन) टूर्नामेंट के सर्वोच्च रन स्कोरर हैं। वहीं, श्रेयस अय्यर भी बैक टू बैक शतक लगाकर आलोचकों को जवाब दिया है। केएल राहुल ने विकेट के पीछे और बल्लेबाजी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। लक्ष्य का पीछा करना हो या पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बना हो, भारत का मध्यक्रम मजबूत है।

यह भी पढ़ें- Virat Kohli Century: विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में रचा नया इतिहास, तोड़ा Sachin Tendulkar का महा रिकॉर्ड

4. घरेलू मैदान का फायदा

भारतीय टीम को अभी तक घरेलू मैदानों का भरपूर सहयोग मिला है। जहां-जहां भी भारतीय टीम ने प्रदर्शन किया है। वहां-वहां धमाल मचा चुकी है। भारी संख्या में मौजूद दर्शकों को बीच भारतीय पूरे जोश के साथ आगे बढ़ी है।

5. संगठित टीम

इस पूरे वर्ल्ड कप में भारतीय पूरी तरह से संगठित दिखी है। गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग में पूरी तरह से समर्पित दिखी है। हर खिलाड़ी अपनी जिम्मेदारी के साथ हर मैच में योगदान दे रहा है। फैंस को उम्मीद है कि भारत तीसरी बार चैंपियन बन सकता है।

यह भी पढे़ं- Shreyas Iyer Profile: ऐसा है श्रेयस अय्यर का क्रिकेट करियर, अपने प्रदर्शन के बल पर बन गए हैं भारतीय टीम के मिडिल-ऑर्डर की जान

chat bot
आपका साथी