हेरिटेज लाइन पर मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने 5.17 किलोमीटर लंबी आइटीओ-कश्म

By Edited By: Publish:Wed, 10 Aug 2016 08:46 PM (IST) Updated:Wed, 10 Aug 2016 08:46 PM (IST)
हेरिटेज लाइन पर मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने 5.17 किलोमीटर लंबी आइटीओ-कश्मीरी गेट हेरिटेज लाइन पर बुधवार से ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है। नवंबर से इस रूट पर मेट्रो ट्रेन का सामान्य परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

इस मेट्रो लाइन पर दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला सहित अन्य ऐतिहासिक स्थल हैं। इस बारे में दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रमुख डॉ. मंगू सिंह ने कहा कि इस मार्ग के परिचालन में कई बाधाएं थीं, लेकिन हमने हर चुनौती को प्रमुखता से लिया और उसके निराकरण में कामयाब रहे। उन्होंने कहा कि ट्रायल तीन महीने तक चलेगा, इसके बाद ही इस पर नियमित रूप से ट्रेन चलाई जाएगी। उम्मीद है कि नवंबर में इस लाइन पर ट्रेन चलने लगेगी और लोग एस्कॉ‌र्ट्स मुजेसर मेट्रो स्टेशन से सीधे कश्मीरी गेट तक यात्रा कर सकेंगे। ट्रॉयल के बाद सेफ्टी डिपार्टमेंट से एनओसी मिलने के बाद मेट्रो का परिचालन शुरू किया जाएगा।

आइटीओ के बाद दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट तक चार भूमिगत स्टेशन होंगे। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो का ऐसा पहला इंटरचेंज स्टेशन होगा जहा नेटवर्क के तीन कॉरिडोर (वायलेट लाइन, रेड लाइन और यलो लाइन) आपस में जुड़ेंगे। फरीदाबाद के निवासी और दक्षिणी दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों जैसे गोविंदपुरी, कालकाजी, नेहरू प्लेस, ईस्ट ऑफ कैलाश में रहने वाले लोग सीधे पुरानी दिल्ली जा सकेंगे। डीएमआरसी ने कला और सांस्कृतिक संगठन इंटेक के साथ स्टेशनों पर कलात्मक कार्य के लिए गठबंधन किया है।

chat bot
आपका साथी